न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

न्यूक्लियर पॉवर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NPCIL) ने स्टाइपेन्डी ट्रेनी ऑपरेटर और स्टाइपेन्डी ट्रेनी मेंटेनेर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। अगर आप भी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आप इस नौकरी के लिए आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट npcilcareers.co.in पर जाकर कर सकते हैं। आपको बता दें कि आवेदन प्रक्रिया 22 अगस्त, 2024 से शुरू होगी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 11 सितंबर, 2024 है। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 279 पदों पर भर्ती की जाएगी।

कौन-कौन से पदों पर भर्ती निकली है- 
1.    स्टाइपेन्डी ट्रेनी ऑपरेटर (ST/TN)- 153 पद 
2.    स्टाइपेन्डी ट्रेनी मेंटेनेर (ST/TN)- 126

शैक्षणिक योग्यता- 
1.    स्टाइपेन्डी ट्रेनी ऑपरेटर – इस पद के लिए उम्मीदवार के पास (10+2) या INC विज्ञान विषयों के साथ (फिजिक्स, केमेस्ट्री और गणित) में कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। 10 वीं कक्षा तक इंग्लिश को एक विषय के रूप में पढ़ा हो। 

2.    स्टाइपेन्डी ट्रेनी मेंटेनेर- इस पद के लिए उम्मीदवार के पास दसवीं कक्षा में विज्ञान और गणित में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार के पास दो वर्षीय आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए। उम्मीदवार के पास कम से कम एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए। 10 वीं कक्षा तक इंग्लिश को एक विषय के रूप में पढ़ा हो।

फिजिकल स्टैंडर्ड में उम्मीदवार का वजन कम से कम 45.5 किलोग्राम और ऊंचाई कम से कम 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए। यदि उम्मीदवार चिकित्सीय रूप से स्वस्थ है तो फिजिकल स्टैंडर्ड में छूट प्रदान की जाएगी। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये की एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और एक्स-सर्विसमैन को एप्लीकेशन फीस नहीं देनी होगी। जिन उम्मीदवारों का इन पदों पर चयन हो जाएगा, उन्हें हर महीने 20 हजार से लेकर 22,000 रुपये हर महीने सैलरी मिलेगी और एक बार 3000 रुपये का बुक भत्ता भी मिलेगा। उम्मीदवारों का सिलेक्शन सीबीटी टेस्ट और इंटरव्यू राउंड के आधार पर किया जाएगा। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker