ISRO से फ्री में कीजिए AI और मशीन लर्निंग कोर्स, आज ही करें रजिस्ट्रेशन

क्या आपकी रुचि साइंस में है क्या आप भी आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) के बारे में जानना और सीखना चाहते हो, लेकिन आपको पता नहीं इसकी जानकारी कहाँ मिलेगी। तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है, इसरो (ISRO) आपको एआई और मशीन लर्निंग सिखाएगा। विश्वास नहीं हो रहा है तो आपको बता दें कि इसरो ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से लोगों को एआई और मशीन लर्निंग सिखाएगा।

इसरो और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिग (IIRS) ने पांच दिन के ऑनलाइन कोर्स आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) के लिए रजिस्ट्रेशन विंडों को ओपन कर दिया है। इस कोर्स का मकसद स्टूडेंट्स को एआई और मशीन लर्निंग की शुरूआती जानकारी प्रदान करना है। यह कोर्स 19 अगस्त से शुरू होगा और 23 अगस्त, 2024 तक चलेगा। 

अगर आप भी एआई और मशीन लर्निंग सीखने के इच्छुक हैं तो आप आज ही ऑफिशियल वेबसाइट elearning.iirs.gov.in/edusatregistration पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर लें। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस कोर्स के लिए सीटें लिमिटेड ही हैं। इसलिए जो पहले और जल्दी रजिस्ट्रेशन कराएगा, उसे कोर्स में एडमिशन लेने का मौका मिलेगा। अगर सीटें जल्दी ही फुल हो जाएगी तो आप अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएंगे। रजिस्ट्रेशन का अप्रूवल ऑटोमेटिक मिल जाएगा और लॉग इन करने की जानकारी सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद स्टूडेंट्स को मिल जाएगी। 

यह ऑनलाइन कोर्स इसरो के आउटरीच प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसकी शुरुआत 2007 में हुई थी और तब से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच रहा है। आपको बता दें कि इस प्रोग्राम की शुरुआत 12 यूनिवर्सिटी के साथ की गई थी, जिसमें आज 3,500 से ज्यादा इंस्टीट्यूट शामिल हैं। जो भी स्टूडेंट्स और रिसर्चर कम्प्यूटर साइंस, डेटा एनालिटिक्स, भू- सूचनाविज्ञान (Geoinformatics), जियोमैटिक्स और सिविल इंजीनियरिंग कर रहे हैं उनके लिए यह कोर्स बहुत मददगार साबित होगा। यह कोर्स बिल्कुल फ्री है। 

इस कोर्स में भाग लेने वाले जो भी लोग इस कोर्स को 70 प्रतिशत अटेंडेस के साथ अटेंड करेंगे, उन्हें कोर्स में हिसा लेने का सर्टिफिकेट मिलेगा। यह सर्टिफिकेट उन्हें इसरो लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) पर उपलब्ध होगा। उम्मीदवार इसरो LMS से अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker