फटी एड़ियों को एक हफ्ते में बनाए कोमल, अपनाएं ये 4 असरदार नुस्खें

चेहरे की तरह पैर भी कुछ खास देखभाल की जरूरत महसूस करते हैं लापरवाही वश कभी-कभी तो एड़ियों में इस हद तक दरारें पड़ जाती हैं। कि खून तक निकलने लगता है। ऐसी हालत में दर्द के मारे चलना तक कठिन हो जाता है। खासकर घर के काम करने वाली महिलाओं को इन फटी एड़ियों की दिक्कत से दोचार होना पड़ता है। पैरों की सही तरह से देखभाल ना कर पाने पर एड़ियों की दरारें गहराने लगती हैं। पहले एड़ियां जुराबों में धंसती हैं और फिर चादर औमें फंसना शुरू हो जाती हैं। फटी एड़ियों को कैसे करें मुलायम ? यहां जानिए एड़ियां फटने का क्या कारण है और किस तरह आसान घरेलू नुस्खों से फटी एड़ियों की दिक्कत को दूर किया जा सकता है।

एड़ियां फटने के कारण

पैर साफ ना रखना

पैर साफ न रखने से ही एड़ियां और पैर फटते हैं। सामान्यतया स्त्रियां व्यस्तता के कारण जल्दी में स्नान करती हैं और पैरों को भली-भांति नहीं धोतीं, इससे एड़ियों की सफाई रह जाती है और उन पर मल मैल इकट्ठा होने लगता है। परिणम स्वरूप एड़ियां फट जाती हैं।

विटामिन की कमी

जिन लोगों के शरीर में लंबे समय तक विटामिन बी-3, विटामिन ई और विटामिन सी की कमी रहती है उन्हें एड़ियों के फटने की समस्या ज्यादा रहती है। शरीर में विटामिन सी और विटामिन बी3 की कमी होने पर त्वचा फटने लगती है और स्किन में दरारें पड़ जाती हैं। विटामिन ई और सी कोलेजन बढ़ाने में मदद करते हैं। ये दोनों विटामिन त्वचा की देखभाल करते हैं। स्किन में ड्राईनेस मिनरल, जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी से भी आने लगती हैं।

हार्मोन असंतुलन

अगर शरीर में हार्मोन्स का डिसबैलेंस हो रहा है, तो स्किन पर भी इसका असर पड़ता है। जिन लोगों को थायराइड की समस्या होती है या फिर एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन्स बिगड़ जाते हैं उनकी एड़ियां भी फटने लगती हैं। कई बार समस्या गंभीर होने पर एड़ियों में दरारें पड़ जाती हैं और खून आने लगता है।

कैल्शियम की कमी

शरीर में कैल्शियम की कमी से भी एड़ियां फटती हैं। हमेशा नंगे पांव चलने से एड़ियां पर धूल जम जाती है जोएड़ियां फटने का मूल कारण है। प्रायः स्त्रियां घर में बिना चप्पल पहने ही सारा दिन काम करती रहती हैं, जो अच्छी आदत नहीं है।

फटी एड़ियों को मुलायम करने के घरेलू उपाय

नींबू और चीनी

5 मिनट के इस नुस्खे को अपनाने का असर तेजी से एड़ियों पर देखने को मिलता है। आपको करना बस इतना है कि एक नींबू लें और उसे बीच में से काटकर अलग कर लें। एक कटोरी में चीनी लें और नींबू के टुकड़े को इस चीनी में लगाकर पैरों पर घिसना शुरू करें। जब चीनी एड़ियों की दरारों में पिघल जाए तो इसे सूखने दें। पैरों पर चीनी सूख जाने के बाद धो लें।

शहद और गुनगुना पानी

इस नुस्खे के लिए आधी बाल्टी गुनगुना पानी लेकर इसमें एक कप शहद डालें। अब इसमें 15 से 20 मिनट तक अपने पैर डालकर रखें। जब एड़ियां सॉफ्ट महसूस होने लगें तो हल्के हाथों से एड़ियों को स्क्रब करें। 4-5 दिन तक नियमित रूप से यह तरीका अपनानें से जल्द राहत मिलती है।

एलोवेरा और ग्लिसरिन

एलोवेरा के हीलिंग गुण ड्राई स्किन पर खासकर अच्छा असर दिखाते हैं। साथ ही, इससे एड़ियों की त्वचा को नमी भी मिलती है। एक कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जैल लें और उसमें एक चम्मच ग्लिसरिन मिला लें। इस मिश्रण को पैरों पर लगाएं। आप इसे रात के समय लगाकर सो सकते हैं।

नारियल का तेल

स्किन केयर और हेयर केयर में नारियल के तेल का अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है। इसे फटी एड़ियों को फिर से कोमल बनाने के लिए भी पैरों पर लगा सकते हैं। 2 चम्मच नारियल का तेल लें और उसे एड़ियों पर लगा लें। अब जुराब पहनकर सो जाएं। नारियल गहराई तक फटी एड़ियों को नमी देता है जिससे स्किन की सभी लेयर्स मुलायम होती हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker