हमास नेता की हत्या से भड़का ईरान, खामेनेई ने दिए हमले के आदेश, इजरायल ने कही यह बात

हमास लीडर की मौत के बाद ईरान भड़क गया है। अयातुल्ला अली खामेनेई ने तेहरान में इस्माइल हनीयेह की हत्या के प्रतिशोध में इजरायल पर सीधे हमले का आदेश दिया है। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में ईरानी अधिकारियों के हवाले से इसकी जानकारी दी है। इस्माइल की मौत की घोषणा करने के तुरंत बाद ईरान ने बुधवार सुबह देश की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक बुलाई। खामेनेई ने बैठक के दौरान हमले के आदेश दिए।

अधिकारियों का कहना है कि ऐसी बैठक केवल असाधारण परिस्थितियों में ही होती है। इससे पहले अप्रैल में सीरिया में इजरायली हवाई हमले में दो शीर्ष ईरानी सैन्य कमांडरों के मारे जाने के बाद इसी तरह की बैठक बुलाई गई थी। 

वहीं, इजरायल के चैनल 12 ने बताया कि बैकचैनल के माध्यम से ईरान को संदेश भेजे गए हैं कि अगर ईरान या उसके समर्थक देश किसी भी तरह का हमला करता है तो इजरायल पूरी तरह से युद्ध करने के लिए तैयार बैठा है। 

ईरान और हमास ने हत्या के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। अब तक इजरायल ने हत्या को न तो स्वीकार किया है और न ही इससे इनकार किया है। हत्या का उल्लेख किए बिना प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इज़रायल किसी भी मोर्चे पर आक्रमण की बहुत भारी कीमत वसूलेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिन चुनौतीपूर्ण हैं।

तेहरान में हनीयेह की हत्या के बाद अयातुल्ला अली खामेनेई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान में कहा कि बदला लेना हमारा कर्तव्य है। इज़रायल ने हमारे घर में एक प्यारे मेहमान को मारकर अपने लिए एक कठोर सजा तैयार की है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker