झारखंड फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर के 170 पदों के लिए शुरू हुए आवेदन, जानें पूरी डिटेल…

सरकारी नौकरी की तलाश में लगे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। झारखंड पब्लिक सर्विस कमीशन (JPSC) की ओर से वन क्षेत्र पदाधिकारी (Jharkhand Forest Range Officer) के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो निर्धारित अंतिम तिथि 10 अगस्त 2024 तक जारी रहेगी।

इस भर्ती के लिए पात्रता रखने वाले अभ्यर्थी इन तिथियों के अंदर ऑनलाइन माध्यम से जेपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट jpsc.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। इसके साथ ही आप इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी आसानी से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

क्या है योग्यता

फॉरेस्ट रेंज ऑफिसर पदों पर आवेदन के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि/ कृषि अभियांत्रिकी/ पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विज्ञान/ वनस्पति शास्त्र/ रसायन विज्ञान/ वानिकी/ भूगर्भ शास्त्र/ गणित/ भौतिकी/ सांख्यिकी/ जंतु विज्ञान/ पर्यावरण विज्ञान में से किस एक विषय में स्नातक या संबंधित विषय में प्रतिष्ठा अथवा सिविल, मैकेनिकल एवं केमिकल में इंजीनियरिंग डिग्री हासिल की हो।

इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष तय की गई है। ईबीसी वर्ग के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष, महिला उम्मीदवारों के लिए 38 वर्ष एवं एससी/ एसटी वर्ग के लिए 40 वर्ष निर्धारित है। आयु की गणना 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

एप्लीकेशन प्रॉसेस

  • इस भर्ती में आवेदन के लिए सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट jpsc.gov.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Latest Recruitments/Openings में Recruitment of Forest Range Officer,Advt.No.-04/2024 पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Click here to apply for Online Application लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां आप पहले न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर लें।
  • अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।
  • JPSC Forest Range Officer Recruitment 2024 Application Form Link
  • अधिसूचना डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, साक्षात्कार एवं चिकित्स्कीय परीक्षण से होकर गुजरना होगा। सभी चरणों में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह दी जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker