नेपाल में पेट्रोल- डीजल हुआ महंगा, नेपालियों की भारत पर बढ़ेगी निर्भरता, पढ़ें पूरी खबर…

नेपाल में सोमवार से पेट्रोल और डीजल के दामों में दो से तीन रुपये तक की बढ़ोत्तरी हो गई है। जबकि भारत के मुकाबले अब नेपाल में पेट्रोल 12 और डीजल 13 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। संभावना जताई जा रही है कि पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के बाद नेपालियों की भारत पर निर्भरता बढ़ेगी।

आमतौर पर नेपाल के 50 से अधिक दोपहिया वाहन चालक रोजाना बनबसा से पेट्रोल डलवाते हैं, अब यह संख्या बढ़ने की संभावना है। कंचनपुर उद्योग वाणिज्य के पूर्व उपाध्यक्ष एमपी जोशी ने बताया कि सोमवार को नेपाल आयल निगम लिमिटेड पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी के आदेश जारी किए हैं। इससे नेपालियों को तगड़ा झटका लगा है।

नेपाल में अब तक भारतीय मुद्रा के अनुसार पेट्रोल 103 रुपये लीटर और डीजल 100 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था। अब इसके दामों को एकाएक बढ़ा दिया गया है। नेपाल में अब पेट्रोल के दाम भारतीय करेंसी के मुताबिक 106.87 रुपये प्रति लीटर (171 नेपाली रुपये) और डीजल 102.50 रुपये (164 नेपाली रुपये) प्रति लीटर हो गया है।

बात अगर दो देशों के अंतर की तो भारत से नेपाल में पेट्रोल-डीजल दोनों महंगा हो गया है। भारत में जहां पेट्रोल की प्रति लीटर कीमत 94.37 है तो वहीं नेपाल में पेट्रोल 12 रुपये अधिक बढ़कर 106.87 रुपये लीटर है।  डीजल के दाम भारत में 89.32 रुपये प्रति लीटर है तो नेपाल में 13 रुपये अधिक 102.50 रुपये प्रतिलीटर है। ईंधन के दामों में बढ़ोत्तरी से ट्रांसपोर्टेशन पर प्रभाव पड़ने के साथ ही महंगाई बढ़ने की भी संभावना है।

15 सौ नेपाली नागरिक रोज भरवाते हैं पेट्रोल

चम्पावत। नेपाल के कंचनपुर जिले से रोजाना सीमा पर1500 से अधिक नेपाल नागरिक भारत के बनबसा, चकरपुर, खटीमा आदि शहरों में आवागमन करते हैं। इनमें से अधिकतर नेपाली दोपहिया वाहन चालक बनबसा या खटीमा के पंपों से पेट्रोल डलवाकर ले जाते हैं। लेकिन अब संभावना जताई जा रही है कि नेपाल में ईंधन के दामों में बढ़ोत्तरी होने से भारतीय पंपों पर वहां के नागरिकों की भीड़ बढ़ेगी।

अंतराराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ीं ईंधन की कीमतें

महेन्द्रनगर में उद्योग वाणिज्य संघ के पूर्व उपाध्यक्ष एमपी जोशी के मुताबिक अंतराराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से दामों में वृद्धि की गई है। एक-दो दिन में इसका असर भारत पर दिखने लगेगा। हालांकि भारत में अभी ईंधन के दाम सामान्य हैं।

नेपाली रुपये के हिसाब से ईंधन के दाम

नेपाल में सोमवार को जारी हुए पेट्रोल के दाम 171 नेपाली रुपये प्रति लीटर (नेरू) है। जबकि डीजल का दाम 164 नेपाली रुपये प्रति लीटर (नेरू) है। इससे पहले पेट्रोल के दाम 165 रुपये लीटर और डीजल के दाम यहां 160 रुपये प्रति लीटर था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker