नेपाल के चौथी बार प्रधानमंत्री बने के पी शर्मा ओली, पीएम मोदी ने बधाई में दिया खास मैसेज

केपी शर्मा ओली ने आज चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। नेपाल की सबसे बड़ी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता को राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने रविवार को नेपाल का प्रधान मंत्री नियुक्त किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली को नेपाल का प्रधानमंत्री नियुक्त होने पर बधाई दी और कहा कि वह दोनों देशों के बीच दोस्ती को और मजबूत करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को लेकर उत्साहित हैं।

ओली को बधाई देते हुए, मोदी ने एक्स पर कहा, ‘दोनों देशों के बीच दोस्ती के गहरे संबंधों को और मजबूत करने और हमारे लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए हमारे पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को और विस्तारित करने के लिए हम मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।’

विश्वास मत से हार गए थे कमल दहल ‘प्रचंड’

बता दें कि 72 साल के ओली पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ का स्थान लेंगे, हाल ही में वो शुक्रवार के प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत से हार गए थे, जिससे संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के अनुसार नई सरकार का गठन हुआ।

वह संसद में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के समर्थन से प्रधान मंत्री बने। ओली को राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने राष्ट्रपति भवन के मुख्य भवन शीतल निवास में शपथ दिलाई। ओली को अब संवैधानिक आदेश के अनुसार नियुक्ति के 30 दिनों के अंदर संसद से विश्वास मत हासिल करना होगा। 275 सीटों वाली प्रतिनिधि सभा में ओली को न्यूनतम 138 वोटों की आवश्यकता होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker