मुनाक नहर के बैराज के टूटने पर LG वीके सक्सेना एक्टिव, मुख्य सचिव को पत्र लिखकर दिए ये निर्देश

उत्तरी दिल्ली की मुनाक नहर का बैराज टूटने से राजधानी की सीमावर्ती इलाकों में पानी भर गया है। इसको लेकर उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को चिट्ठी लिखकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

चिट्ठी में एलजी ने लिखा- मुनाक नहर के टूटने से बाहरी दिल्ली के कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। इससे बवाना का जेजे कॉलोनी जलमग्न हो गया है। पानी भरने से हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। कई परिवार विस्थापित हो गए और लोगों में भय का महौल है। यह नहर द्वारका वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का एकमात्र पानी की आपूर्ति करने का स्रोत है। इससे इन इलाकों में पानी की आपूर्ति बाधित हो सकती है।

एलजी सक्सेना ने दिए ये नर्देश 

  • दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ को इंजीनियर की टीम के साथ मौके का मुआयना करने और हरियाणा सरकार के अधिकारियों के साथ सहयोग करने को कहा है ताकि मुनाक नहर को तत्काल ठीक किया जा सके।
  • एनडीआरएफ टीम को तत्काल इलाके में जाकर वहां रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने को कहा गया।
  • सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग को पंप लगाकर तत्काल पानी को बाहर निकालने और एनडीआरएफ को नावों की आपूर्ति करने को कहा गया।
  • आपदा प्रबंधन सेल के राजस्व विभाग को नियमों के मुताबिक राहत उपलब्ध कराने को कहा गया।
  • इलाके के जिलाधिकारी को एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट की टीम को राहत एवं बचाव अभियान के लिए तैनात करने के आदेश दिए गए। 
  • स्वास्थ्य विभाग को इन इलाकों में अपनी मेडिकल टीम को भेजने को कहा गया।

लापरवाही से टूटी मुनाक नहर: एलजी

एलजी कार्यालय ने कहा कि मुनाक नहर के बैराज के टूटने की घटना यह दर्शाता है कि नहर की रखरखाव में लापरवाही बरती गई, जिसकी दिल्ली जल बोर्ड और हरियाणा सिंचाई विभाग द्वारा समय-समय पर निगरानी की जानी चाहिए थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker