SC में सरकार की दलील पर बरसे खरगे, बोले- लाखों युवाओं का भविष्य हो रहा बर्बाद

राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी 2024) परीक्षा को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। खरगे ने केंद्र की आलोचना करते हुए दावा किया कि भाजपा-आरएसएस प्रशासन ने पूरी शिक्षा व्यवस्था पर नियंत्रण करके “शिक्षा माफिया” को बढ़ावा दिया है।

नीट पेपर लीक न होने की बात झूठी

खरगे ने इसी के साथ नीट-यूजी की दोबारा परीक्षा की मांग भी दोहराई। ‘एक्स’ पर खड़गे ने लिखा, 

मोदी सरकार ने माननीय सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि नीट-यूजी में कोई पेपर लीक नहीं हुआ है। लाखों युवाओं से यह सरासर झूठ बोला जा रहा है। उनका भविष्य बर्बाद हो रहा है। 

शिक्षा प्रणाली को नष्ट करने पर तुली भाजपा

खरगे ने आगे कहा कि शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि अनियमितताएं केवल कुछ जगहों पर हुई हैं। यह भ्रामक है। भाजपा-आरएसएस ने पूरी शिक्षा व्यवस्था पर नियंत्रण करके शिक्षा माफिया को बढ़ावा दिया है।

उन्होंने आगे आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार हमारी शिक्षा प्रणाली को नष्ट करने पर तुली हुई है।

सरकार के सामने रखी दो मांगें

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि हम अपनी मांग दोहराते हैं-

  • NEET-UG को फिर से आयोजित किया जाना चाहिए। इसे पारदर्शी तरीके से ऑनलाइन आयोजित किया जाना चाहिए। 
  • सभी पेपर लीक घोटालों की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में गहन जांच की जानी चाहिए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से क्या कहा?

खरगे ने कहा कि मोदी सरकार अपने गलत कामों से बच नहीं सकती। दूसरी ओर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि NEET-UG 2024 परीक्षा में बड़े पैमाने पर गोपनीयता भंग होने के किसी भी सबूत के अभाव में पूरी परीक्षा को रद्द करना तर्कसंगत नहीं होगा।

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि 5 मई को आयोजित नीट-यूजी परीक्षा को पूरी तरह से रद्द करने से 2024 में प्रश्नपत्र देने वाले लाखों ईमानदार उम्मीदवारों को “गंभीर रूप से खतरा” होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker