इज़राइल ने हमास के युद्धविराम के प्रस्ताव को अस्वीकार, पढ़ें पूरी खबर…

इज़राइल ने मंगलवार को हमास के नवीनतम प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया। इसी के साथ अब गाजा में युद्ध विराम और बंधकों को रिहा करने के समझौते पर भी तलवार लटकने लगी। सूत्र के अनुसार, हमास ने कतर के मध्यस्थों के समक्ष अपना प्रस्ताव रखा। इस प्रस्ताव में गाजा में युद्ध विराम के साथ संपूर्ण रूप से गाजा से इजराइली सैनिकों की वापसी शामिल थी। 

सूत्र ने बताया कि इस मामले में समझौते की उम्मीद जताते हुए अमेरिका के साथ समन्वय में कतर और मिस्र के मध्यस्थों के माध्यम से बातचीत जारी रखने की उम्मीद है। मंगलवार को अपना जवाब दाखिल करते हुए हमास के प्रवक्ता ओसामा हमदन ने लेबनान की मीडिया से बात की। उन्होंने कहा, “हमारा जवाब गाजा में युद्धविराम और इजराइली सेना के वापसी के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की स्पष्ट पुष्टि है।”

इजराइल ने किया हमास के प्रस्ताव को अस्वीकार

एक इजराइली अधिकारी ने हमास के जवाब पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे अस्वीकार कर दिया। उन्होंने कहा, इजराइल को हमास का जवाब मिला। हमास ने बंधकों की रिहाई के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी इसे अपने भाषण में रखा था। हालांकि, हमास ने इस दावे का विरोध करते हुए इसे प्रस्ताव से पीछे हटने का इस्राइल का प्रयास बताया।

बता दें कि इजराइल द्वारा तैयार की गई योजना को पूरी तरह से सार्वजनिक नहीं किया गया है। इस योजना में छह हफ्ते का युद्ध विराम शामिल है। इस दौरान हमास बंधकों को रिहा करेगा और इजराइल फलस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा। मंगलवार को इजराइल ने कहा था कि वह औपचारिक रूप से इस योजना पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है।

इजराइली सरकार के एक अधिकारी ने अमेरिका समर्थिक प्रस्ताव के प्रति अपना समर्थन दिया। उन्होंने कहा, “इजराइल अपने सभी युद्ध उद्देश्यों को प्राप्त करने से पहले युद्ध का अंत नहीं करेगा। इसमें हमास को नष्ट करना, सभी बंधकों को रिहाई और भविष्य में गाजा इजराइल के लिए खतरा न बनें शामिल हैं। प्रस्तुत प्रस्ताव इजराइल को इन उद्देश्यों को प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।” हालांकि, हमास पर भी अमेरिका समर्थित प्रस्ताव को स्वीकार करने का दबाव है। हमास के प्रवक्ता ने पिछले हफ्ते इजराइल को चेतावनी दी थी कि जब तक इजराइल युद्धविराम और गाजा से पूरी तरह से वापसी के लिए अपना रुख स्पष्ट नहीं करता, तब तक वे (हमास) किसी भी समझौते पर नहीं पहुंचने वाला। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker