सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड तोड़कर इस मामले में बने नंबर-1 जो रूट, पलट दिया क्रिकेट का इतिहास

इंग्‍लैंड के मिडिल ऑर्डर के धाकड़ बल्‍लेबाज जो रूट ने गुरुवार को भारत के खिलाफ हैदराबाद में जारी पहले टेस्‍ट में एक नायाब उपलब्धि हासिल की। जो रूट ज्‍यादा बड़ी पारी तो नहीं खेल सके, लेकिन महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर कीर्तिमान अपने नाम करने में सफल हुए।

जो रूट ने पहली पारी में 29 रन बनाए और जडेजा की गेंद पर बुमराह को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान जो रूट भारत और इंग्‍लैंड के बीच सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। जो रूट ने 62.31 की औसत से 2555 रन बनाए, जिसमें 9 शतक शामिल हैं।

सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

जो रूट ने महान सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। तेंदुलकर ने 51.73 की औसत से 2535 रन बनाए, जिसमें सात शतक शामिल हैं। रूट को तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 10 रन की दरकार थी। रूट ने आसानी से इसे पार करते हुए रिकॉर्ड अपने नाम किया।

वैसे, भारत और इंग्‍लैंड के बीच सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने के मामले में लिटिल मास्‍टर सुनील गावस्‍कर तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। गावस्‍कर ने 38.20 की औसत से 2483 रन बनाए, जिसमें चार शतक शामिल हैं। इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान एलिस्‍टर कुक इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर काबिज हैं। कुक ने 47.66 की औसत से 2431 रन बनाए, जिसमें सात शतक शामिल हैं।

इस मामले में भी नंबर-1

जो रूट विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में 4000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। रूट को यह कीर्तिमान हासिल करने के लिए 13 रन की दरकार थी, जिसे उन्‍होंने आसानी से पूरा किया। रूट के बाद डब्‍ल्‍यूटीसी में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। लाबुशेन ने 3797 रन बनाए हैं।

डब्‍ल्‍यूटीसी में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज

  • जो रूट – 48 मैच – 4005* रन
  • मार्नस लाबुशेन – 43 मैच – 3797 रन
  • स्‍टीव स्मिथ – 43 मैच – 3338 रन
  • बेन स्‍टोक्‍स – 41 मैच – 2710 रन
  • बाबर आजम – 29 मैच – 2661 रन

स्पिनर्स ने किया कमाल

भारतीय टीम के स्पिनर्स ने हैदराबाद में जारी पहले टेस्‍ट की पहली पारी में इंग्‍लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया है। खबर लिखे जाने तक इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी में 51 ओवर में सात विकेट खोकर 164 रन बना लिए हैं। भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह के खाते में एक व‍िकेट आया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker