सुलतानपुर के अनमय को मिलेगा नया जीवन, लगेगा 16 करोड़ का फ्री इंजेक्शन

सुलतानपुर जिले के आठ माह का अनमय स्पाइनल मस्कुलर एट्रोपी जैसी जानलेवा बीमारी से अब मुक्ति पा सकेगा। बीमारी के इलाज के लिए इंजेक्शन बनाने वाली अमेरिकन कम्पनी नोवार्टिस ने 16 करोड़ का इंजेक्शन उसे नि:शुल्क देने का निर्णय लिया है। हालांकि जन सहयोग से उसके लिए तीन करोड़ रुपये की धनराशि को एकत्र किया जा चुका था। इस बीच उसका नाम नोवार्टिस कम्पनी के लॉटरी सिस्टम में शामिल किया गया। लाटरी में दुनिया के 100 बच्चों को कम्पनी मुफ्त में इंजेक्शन उपलब्ध कराती है। इस लॉटरी में अनमय का नाम आ चुका है। 

कोतवाली नगर के सौरमऊ स्थित बैंक कॉलोनी के रहने वाले सुमित कुमार सिंह यूको बैंक में कर्मचारी हैं। पत्नी अंकिता सिंह गृहणी हैं। सुमित के एक पांच साल की बेटी और आठ माह का बेटा अनमय है। करीब तीन माह पहले अनमय के शारीरिक विकास में कुछ कमी हुई तो सुमित-अंकिता ने उसे डॉक्टरों को दिखाया। कोई फर्क नहीं पड़ा तो बच्चे को दिल्ली के सर गंगा राम और एम्स जैसे बड़े अस्पताल में दिखाया गया। तब पता चला कि अनमय को स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी यानि एसएमए टाइप वन नाम की दुर्लभ बीमारी है। यह करोड़ों बच्चों में एकाध को ही होती है। इस बीमारी के लक्षण बच्चे के छह माह पूरे होते ही आने लगते हैं और दो साल के भीतर ही बच्चे की मौत हो जाती है। इस बीमारी के इलाज के लिए जो इंजेक्शन लगता है उसमें एक इंजेक्शन की कीमत 16 करोड़ रुपये है। अगर अनमय को यह इंजेक्शन लग जाए गा तो उसे नया जीवन मिल जाएगा। 

परिवारिक सूत्रों की मानें तो परिवार, रिश्तेदार और करीबियों और स्वयंसेवी संगठनों और व्यक्तिगत दानदाताओं के जरिए करीब तीन करोड़ रुपये ही जमा हो पाए हैं। मां अंकिता लोगों से रो-रो कर अनमय को बचाने के लिये अंशदान करने की अपील कर रही थी। परिवार ने प्रशासन से लेकर शासन तक गुहार लगाया । स्वयं सेवी संस्थाओं और जनप्रतिनिधियों से अनुरोध कर बच्चे को बचाने में मदद करें।

टैक्स फ्री होगा इंजेक्शन
सांसद मेनका गांधी, विधायक विनोद सिंह, राज बाबू उपाध्याय,सीताराम वर्मा और राजेश गौतम, विजेथुआ धाम के रवि तिवारी, बानर सेना के अजित प्रताप सिंह कई स्वयंसेवी संगठनों ने खुद मदद की और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मदद का आह्वान किया। अब तक कई लोगों ने ऑनलाइन डोनेशन भी किया है। बॉलीवुड के सोनू सूद, रामकथा वाचक आचार्य शान्तनु महराज,  गीतकार रितेश रजवाड़ा, आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय सिंह सहित कई लोग अपने अपने तरीके से इसमें अंशदान देने का अनुरोध भी किया। पूरे जिले की दुआएं काम आईं और अंतत: अनमय के जीवन रक्षा के लिए 16 करोड़ रूपए के इंजेक्शन की व्यवस्था हो चुकी है। उधर, अनमय की जान बचाने के लिए अभियान से जुड़े रेडक्रास सोसायटी के लखनऊ मुख्यालय से अरुण कुमार सिंह ने बताया कि इंजेक्शन नि:शुल्क मिल रहा है। रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से आएगा तो देश के कानून के अनुसार टैक्स फ्री होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker