मैट्रीमोनियल साइट पर प्रोफाइल बनाकर कर रहे थे ठगी, पुलिस ने 2 को किया गिरफ्तार

दिल्लीः मैट्रीमोनियल साइट पर प्रोफाइल बनाकर ठगे 34 लाख रु०।

मैट्रीमोनियल वेबसाइट पर कथित रूप से जाली खाते बनाकर जीवनसाथी की तलाश कर रहे लोगों को ऑनलाइन ठगने के आरोप में एक महिला और उसके दोस्त को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक, नेपाल की रहने वाली 35 वर्षीय रेणुका गुसाईं और 42 साल के अमोस गुरंग ने हाल ही में एक महिला से 34 लाख रुपये से अधिक की ठगी की. आरोपियों ने पीड़िता से पैसे एक ऐसे व्यक्ति के बैंक खाते में जमा करवाए, जिसे वह अपना होने वाला पति मानती थी. पुलिस ने आरोपियों के पास से मोबाइल फोन, बैंक पासबुक और 40 हजार रुपये नकद बरामद किए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि धोखाधड़ी का पता उस समय चला, जब एक महिला ने शिकायत दर्ज कराई कि उसने एक विवाह संबंधी वेबसाइट पर खाता बनाया था और एक ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आई थी, जिसने अपनी पहचान ‘डॉ. नरेश एंड्रयूज’ के रूप में कराई थी. पुलिस के मुताबिक, उक्त व्यक्ति ने महिला से कहा कि वह विदेश में रहता है और उसके साथ फोन कॉल या मैसेज के जरिये बात करता था.

पुलिस उपायुक्त (बाहरी दिल्ली) समीर शर्मा ने कहा, ‘महिला ने बताया कि दोनों ने एक-दूसरे से शादी करने का फैसला किया. व्यक्ति ने महिला से कहा कि वह भारत लौट रहा है. कुछ दिनों बाद व्यक्ति ने महिला से कहा कि मुंबई हवाईअड्डे पर सीमा शुल्क विभाग ने उसे पकड़ लिया है. व्यक्ति ने महिला से कहा कि उसे अपना सामान छुड़ाने के लिए सीमा शुल्क विभाग को पैसे देने होंगे. इसके बाद महिला ने उसे 34,88,410 रुपये हस्तांतरित किए.’

शर्मा के अनुसार, जांच के दौरान एक विवाह संबंधी वेबसाइट पर नरेश एंड्रयूज के नाम पर दर्ज एक प्रोफाइल और आरोपी व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबरों के कॉल रिकॉर्ड का विश्लेषण किया गया. यह भी पाया गया कि जिस बैंक में राशि हस्तांतरित की गई थी, वह द्वारका में अमोस गुरंग के नाम पर पंजीकृत था.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker