आज से लागू होंगे 4 बड़े बदलाव: कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 36 रुपए हुआ सस्ता

दिल्ली: आज से नया अगस्त महीना शुरू हो चुका है। नया महीना अपने साथ कई बदलाव लेकर आया है। इनका सीधा असर आपकी पॉकेट और जिंदगी पर पड़ेगा। आज से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हो गया है, वहीं अब ITR फाइल करने के लिए 5 हजार रुपए लेट फीस चुकानी होगी। हम आपको ऐसे 4 बदलावों के बारे में बता रहे हैं जिनका असर आप पर पड़ेगा।

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 36 रुपए की कटौती की गई है। दिल्ली में 19 किलो वाले LPG सिलेंडर की कीमत 2012.50 रुपए से घटकर 1976.50 रुपए हो गई है। वहीं, कोलकाता में पहले यह 2132.00 रुपए में मिलता था, लेकिन एक अगस्त से 2095.50 रुपए में मिल रहा है। मुंबई में आज से कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत घटकर 1936.50 और चेन्नई में 2141 रुपए हो गई है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने चेक भुगतान के नियम में कुछ बदलाव किया है। अब से 5 लाख या उससे अधिक अमाउंट वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य होगा। ये बदलाव चेक पेमेंट को सेफ बनाने और बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए किया गया है।

अगर आप 31 जुलाई तक ITR फाइल नहीं कर सके हैं तो अब आपको ITR फाइल करने पर आपको लेट फीस देनी होगी। अगर किसी इंडिविजुअल टैक्सपेयर की सालाना आय 5 लाख रुपए से ज्यादा है, तब उसे 5000 रुपए की लेट फीस देनी होगी। अगर टैक्सपेयर की ऐनुअल इनकम 5 लाख रुपए से कम है, तब उसे लेट फीस के रूप में 1,000 रुपए भरने होंगे।

PM किसान सम्मान निधि योजना के लिए KYC को अनिवार्य कर दिया गया है। अब से इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए KYC कराना होगी। वहीं पुराने लाभार्थियों को सरकार ने KYC के लिए 31 जुलाई का वक्त दिया गया था। ऐसा नहीं करने पर किसानों को पीएम किसान की 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker