GST काउंसिल ने 113 चीजों की दर बदलने का प्रस्ताव किया खारिज

दिल्ली: अगले सप्ताह होने वाले जीएसटी काउंसिल की बैठक में कुछ चुनिंदा आइट्म्स को टैक्स रेट्स बदले जाने वाले हैं, जिनका रिकमेंडशन फिटमेंट पैनल ने किया है. मिली जानकारी के अनुसार, 113 आइट्म्स को लेकर गुड्स् एंड सर्विसेस टैक्स (GST) दरें बदलने की मांग को ठुकरा दिया गया है.

केवल कुछ ही चीजों की दरों में बदलाव होगा. ऑनलाइन बिजनेस साइट ने बैठक के एजेंडा डॉक्यूमेंट को रिव्यू किए जाने का दावा किया है. जिन 113 चीजों की दरों में बदलाव का सुझाव दिया गया है, उनमें गुड़, सिरप में कटे फल और सब्जियां, अखरोट, चिकित्सा उपकरण, नकली जरी, रूफटॉप सोलर पैनल, और हथकरघा इत्यादी शामिल हैं.

बता दें कि 31 दिसंबर के बाद अब चंडीगढ़ में 28-29 जून को जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक होगी. फिटमेंट पैनल ने कटे और पॉलिश किए गए हीरों पर 0.25 फीसदी से बढ़ाकर 1.5 फीसदी किए जाने की मशविरा दिया था, लेकिन आखिरी फैसला ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) पर छोड़ दिया था. केंद्र और राज्यों के अधिकारियों के रेट फिटमेंट पैनल ने तर्क दिया है कि कटे और पॉलिश किए गए हीरों पर कम दर के कारण रत्न और आभूषण इंडस्ट्री के लिए इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) में रुकावट आ रही है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker