6.1 तीव्रता के तेज भूकंप से हिला पाकिस्तान, मलेशिया में भी लगे झटके

दिल्लीः पाकिस्तान में बुधवार को रात करीब 2 बजकर 24 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 थी. फिलहाल जानमाल के नुकसान को लेकर कोई खबर नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक मलेशिया के कुछ हिस्सों में भी 5.1 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का केंद्र राजधानी क्वालालंपुर से 561 किलोमीटर पश्चिम की तरफ था.

जियो न्यूज के मुताबिक बुधवार तड़के पाकिस्तान के पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा के कुछ हिस्सों में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया.भूकंप के झटके इस्लामाबाद, मुल्तान, भाकर, फलिया, पेशावर, मलकंद, स्वात, मियांवाली, पाकपट्टन और बुनेर समेत कई जगहों पर महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में खोस्त के दक्षिण-पश्चिम में था.

लगातार आ रहे हैं भूकंप
इस हफ्ते के दौरान ये तीसरा मौका था जब दोनों प्रांतों के अलग-अलग इलाकों में झटके महसूस किए गए. शुक्रवार को, रावलपिंडी और खैबर पख्तूनख्वा के कुछ हिस्सों में दो बार भूकंप आए थे.बता दें कि पिछले महीने भी पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में 5.2 तीव्रता के भूकंप आए थे. इससे खुजदार जिले में कम से कम 80 मकान ढह गए, जिसके चलते 200 से अधिक परिवार बेघर हो गए थे.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास भुकंप के झटके
दो दिन पहले गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिया गांव के पास 3.1 तीव्रता का भूकंप आया था.  इस दौरान जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ.  182 मीटर ऊंचा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ केवड़िया गांव के पास स्थित है. भूकंप के झटके सोमवार रात दर्ज किए गए. स्मारक के जनसंपर्क अधिकारी राहुल पटेल ने बताया कि ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ को कोई नुकसान नहीं हुआ. इसे इस तरह से बनाया गया है कि शक्तिशाली भूकंप और चक्रवात से इसे नुकसान नहीं हो. गांधीनगर स्थित भूकंप अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) ने एक बयान में बताया कि भूकंप का केंद्र केवडिया से 12 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में था.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker