भगवान शिव हो जाएंगे प्रसन्न अगर सोमवार को करेंगे यह उपाय

देवाधिदेव भगवान शिव कृपा सागर हैं। बस सच्चे मन से उनका ध्यान करने मात्र से वह प्रसन्न हो जाते हैं। भगवान शिव को समर्पित सोमवार का दिन हर कार्य के लिए शुभ माना जाता है।

सोमवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति की जा सकती है। वास्तु में इस दिन के लिए विशेष उपाय बताए गए हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में।  सोमवार को स्नान आदि से निवृत्त होकर स्वच्छ वस्त्र धारण करें। मंदिर में शिवलिंग पर कच्चा दूध अर्पित करें।

सोमवार के दिन सफेद, हरे, पीले, लाल या आसमानी रंग के वस्त्र धारण कर सकते हैं। सोमवार के दिन गंगाजल लाकर अपने रसोई घर में रखें। ऐसा करने से घर में सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है। शांति का वास होता है। सोमवार के दिन चांदी के बने त्रिशूल को घर के मंदिर में रख दें। ऐसा करने से नकारात्मकता दूर हो जाती है।

थोड़े-से शहद में एक बूंद गंगाजल मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करें। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहती हैं। शिवलिंग पर हमेशा मिश्री अर्पित करने के बाद ही जल चढ़ाना चाहिए।

सोमवार को सफेद गाय को रोटी और गुड़ खिलाने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। सोमवार के दिन नंदी को घास खिलाएं। इससे अन्न-धन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

सोमवार को सफेद वस्तु जैसे दूध, दही, सफेद वस्त्र, चीनी आदि का दान करना शुभ माना जाता है। इस दिन खीर बनाकर जरूरतमंदों में बांटें। सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जप करें।

शिव जी को सफेद फूल पसंद है लेकिन उन्हें केतकी के फूल न चढ़ाएं। अगर घर में भगवान शिव की तस्वीर लगाना चाहते हैं तो उत्तर दिशा का चुनाव करें।

भगवान शिव की ऐसी तस्वीर लगाएं, जिसमें वो ध्यान मुद्रा में बैठे हों। नंदी पर सवार भगवान शिव का चित्र भी लगा सकते हैं। शिव परिवार का चित्र भी इस दिशा में लगा सकते हैं।

भगवान शिव की खड़ी मुद्रा में तस्वीर कभी भी घर या फिर प्रतिष्ठान में नहीं लगानी चाहिए। अगर बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो सोमवार को एक मुट्ठी गेहूं शिवलिंग पर अर्पित करें। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker