अगले महीने होगी प्रधानमंत्री की जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की यात्रा

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 से 4 मई तक जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस का आधिकारिक दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, इस साल प्रधानमंत्री की यह पहली विदेश यात्रा होगी। इस दौरान PM मोदी जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज, डेनमार्क के PM मेटे फ्रेडरिक्सन और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे।

इस विदेश दौरे में PM मोदी तीनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप और वैश्विक मुद्दों पर बात करेंगे। बता दें कि इस दौरे पर प्रधानमंत्री इन 3 देशों के अलावा 4 अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों से भी मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री का आखिरी विदेश दौरा सितंबर 2021 में हुआ था, जब वे क्वाड देशों की समिट में हिस्सा लेने अमेरिका पहुंचे थे। PM मोदी बर्लिन में जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। दोनों नेता भारत-जर्मनी इंटर- गवर्नमेंटल कांसुलेशन्स (IGC) के छठे समारोह में भी हिस्सा लेंगे। IGC हर दो साल पर होने वाला बाइलैटरल डायलॉग फॉर्मेट है, इसमें दोनों देशों के मंत्री भी हिस्सा लेते हैं। चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ PM मोदी की यह पहली IGC मीट है।

इसके बाद PM मोदी डेनमार्क दौरा करेंगे। वे वहां PM मेटे फ्रेडरिक्सन के निमंत्रण पर जा रहे हैं। प्रधानमंत्री कोपेनहेगन में होने वाले दूसरे इंडिया-नॉर्डिक समिट में भी हिस्सा लेंगे। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री भारत-डेनमार्क बिजनेस फोरम में हिस्सा लेंगे और वहां रहने वाले भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। PM मोदी 4 मई को पेरिस में रुकेंगे। वहां वे फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। भारत और फ्रांस ने अपने राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे किए हैं। दोनों नेताओं की इस मुलाकात में स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप के मसले पर बात होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker