आर्ट्स से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ऑप्शन की भरमार, इन क्षेत्रों में कर सकते हैं भविष्य का निर्माण

देशभर में रिजल्ट जारी होने का सिलसिला शुरू हो चुका है। 12th उत्तीर्ण करने के साथ ही स्टूडेंट्स और उनके माता-पिता के मन में सबसे बड़ा सवाल यही रहता है कि किस क्षेत्र में करियर को दिशा दी जाए। उसमें भी अगर स्टूडेंट्स आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं उत्तीर्ण करने जा रहा है तो बेहतर करियर के लिए स्टूडेंट्स और भी परेशान होते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि आर्ट्स स्ट्रीम से 12th उत्तीर्ण करने वाले स्टूडेंट्स के पास अन्य क्षेत्रों के मुकाबले बेहतर भविष्य निर्माण के लिए अधिक अवसर मौजूद हैं। ऐसे छात्र टीचिंग, लॉ, मेडिकल, मैनेजमेंट, पत्रकारिता सहित अन्य क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं।

12th के बाद टीचिंग के लिए करें ये कोर्स

अगर आपका रुझान टीचिंग क्षेत्र में हैं तो आप 12th के बाद 4 वर्षीय बीए बीएड, बीएससी बीएड, बीएलएड, डीएलएड पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेकर आगे बढ़ सकते हैं। इसके अलावा आप आर्ट्स से बीए करने के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करके असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए भी ट्राई कर सकते हैं।

लॉ या बिजनेस मैनेजमेंट में भी बना सकते हैं भविष्य

अगर आप आर्ट्स स्ट्रीम से बारहवीं उत्तीर्ण करने जा रहे हैं तो आपके लिए लॉ क्षेत्र में भी करियर बनाने का मौका है। इसके लिए अब 12th के तुरंत बाद 5 वर्षीय इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम बीए-एलएलबी में एडमिशन ले सकते हैं। इसके आलावा आप लॉ में करियर बनाने के लिए पहले बीए कर सकते हैं और उसके एलएलबी पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं।

लॉ के अलावा आप मैनेजमेंट क्षेत्र में बीबीए (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन), बीएमएस (बैचलर ऑफ बिजनेस स्टडीज), बीएचएम (बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट), रिटेल मैनेजमेंट (डिप्लोमा) जैसे पाठ्यक्रमों में भी प्रवेश ले सकते हैं।

पत्रकारिता के क्षेत्र में भी बना सकते हैं भविष्य

अगर आपका रुचि न्यूज लेखन, रिपोर्टिंग, एंकरिंग, कंटेंट राइटिंग में है तो आप पत्रकारिता का कोर्स कर सकते हैं। इसमें डिग्री एवं डिप्लोमा दोनों ही तरीके के कोर्स उपलब्ध हैं। 12th के बाद आप बीजेएमसी (बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एन्ड मास कम्युनिकेशन) कर सकते हैं। बीजेएमसी के बाद आप उच्च शिक्षा के लिए एमजेएमसी (मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन) की डिग्री भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस क्षेत्र में डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker