गाड़ी के पेंट की सुरक्षा से न करें इंकार, ऐसे चमकाएं कार को साल-दर-साल

नई दिल्ली, कार का कलर हमेशा कार को निखारता है। इसके कारण आपकी कार नई और चमकदार दिखती है। कार खरीदते समय हम कलर को काफी सोच -समझकर पसंद करते हैं ताकि वो दिखने में काफी अच्छी लगे। कार को खरीदने के बाद से लंबे समय तक उसे चमका कर रखना काफी मुश्किल भरा काम होता है। वो कार के मालिक के ऊपर निर्भर करता है कि वो कैसे अपने कार का ध्यान रख रहे हैं तब जाकर उनकी कार का कलर जैसा वो लेकर आए थे, वैसा रहता है। चलिए आपको कुछ प्वाइंट्स बताते हैं जिसे जानकर आप कार को अपनी नए जैसा रख सकते हैं।

कार को समय -समय पर धुलते रहें

अगर आप अपने कार के पेंट को बचाना चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि अपनी कार को समय समय पर धुलते रहे । इसके कारण आपकी कार चमकती रहेगी और नई जैसी दिखाई भी देगी। इसके बाद किसी सॉफ्ट माइक्रोफाइबर टॉवल से कार को पोछे।

धोने के बाद कार के एक्सटीरियर को वैक्स करें

कार को धुलने के बाद इसके बाहरी हिस्से को वैक्सिंग करें जिसके कारण कार गंदगी, धूल, प्रदूषण, पानी और अन्य हानिकारक चीझो से बच सकती है और पेंट बरकरार रखा जा सकता है। अगर आप वैक्स को ठीक से लगाएंगे तो इसके कारण छोटे खरोंच और छोटी चीजें कवर हो जाएगी।

कार को धूप में न खड़ी करें

सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों के कारण कार के पेंट पर काफी असर पड़ता है। तेज धूप आपकी कार के पेंट को ऑक्सीडाइज और फीका कर सकती है, जिससे यह पुरानी दिखाई देने लगेगी। इसलिए हमेशा ये सलाह दी जाती है कि कार को छाव में पार्क करना चहिए। कभी भी कार को धूप में पार्क करके न छोड़े।

सिरेमिक कोटिंग का प्रयोग करें

सिरेमिक कोटिंग पेंट सीलेंट के रूप में आती है और मोम के ऑप्शन के रूप में भी आती है जो कार के पेंट  में बंध जाती है और फैल जाती है। यह कार के पेंट के लिए एक  सील बन जाती है और इसे हानिकारक बाहरी तत्वों  से बचाती है।

पेंट प्रोटेक्शन  का इस्तेमाल करें

पेंट प्रोटेक्शन  या पीपीएफ एक ऐसा रैप है जो आपके कार के पेंट को अच्छे से संभाल सकता है। इसके कारण आपकी कार लंबे समय तक नई जैसी दिखाई देगी और पेंट भी जल्दी नहीं जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker