बालों की सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है भृंगराज तेल

 खूबसूरत और मजबूत बाल न सिर्फ आपकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं बल्कि ये आपके आत्मविश्वास को भी बूस्ट करने का काम करते हैं। लेकिन आजकल खराब जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतें बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण बन गई है।

अगर आप भी अपने टूटते झड़ते और रूखे बालों से परेशान हो चुके हैं तो भृंगराज तेल आपके चेहरे और बालों की खोई हुई पुरानी चमक लौटाने में आपकी मदद कर सकता है। आयुर्वेद में इसे बालों का राजा या फिर केशराज के नाम से जाना जाता है।

केवल नाम ही नहीं, अपने गुणों के वजह से यह बालों का राजा माना जाता है। भृंगराज ऑयल, इस पौधे की पत्तियों से निकाला जाता है। आइए जानते हैं क्या है बालों पर भृंगराज को बालों में लगाने का सही तरीका और इसे लगाने से बालों को मिलने वाले फायदों के बारे में। 

भृंगराज तेल में विटामिन-डी, विटामिन-ई, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, स्टेरॉयड्स, पॉलीपेप्टाइड्स तथा प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

यह पोषक तत्व आपके बालों को जड़ से मजबूत बनाता है। साथ ही यह स्कैल्प की सभी परेशानियों से आपको मुक्ति दिलाने में आपकी मदद कर सकता है।

भृंगराज की पत्तियों को बालों में लगाने का सही तरीका-
बालों में  भृंगराज की पत्तियां लगाने के लिए सबसे पहले इसकी कुछ पत्तियां लें। इन पत्तियों को पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में नारियल तेल डालकर दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें।

इस मास्क को अपने बालों पर लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें। आधा घंटे के बाद नॉर्मल पानी से मास्क को साफ करें। मास्क हटाने के बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर से अच्छी तरह से धो लें। सप्ताह में एक से दो बार इस मास्क का प्रयोग किया जा सकता है। 

भृंगराज तेल लगाने का तरीका-
एक तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर अच्छी तरह निचोड़ लें। इस तौलिये को 5 से 7 मिनट के लिए सिर पर रखें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा। तौलिया सिर से हटाने के बाद हल्का सा भृंगराज तेल लें,  फिर से बालों की मसाज करें। 2 घंटे बाद नॉर्मल शैंपू से हेयर वॉश कर लें। 

बालों में भृंगराज लगाने के फायदे-
रूसी से छुटकारा-

अगर आप रूसी और बालों के रूखेपन से परेशान है तो भृंगराज ऑयल इसका कारगर उपाय है। रूसी से छुटकारा पाने के लिए रात को सोते समय भृंगराज ऑयल को गर्म करके सिर पर लगाएं। सुबह स्कैल्प को शैम्पू और नींबू के रस से धो लें।

हेयर फॉल में राहत-
भृंगराज में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे झड़ते बालों से राहत मिलती है। इससे मसाज करने से सिर में ठंडक और तनाव से राहत मिलती है,जिसके कारण बालों का झड़ना बंद हो जाता है। 

हेयर ग्रोथ में करता है मदद- 
अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इस हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्कैल्प पर मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। ये बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है।

बालों को सफेद होने से रोकता है-
यह बालों की प्राकृतिक सौन्दर्यता को बनाए रखता है। इस तेल के प्रयोग से असमय बाल सफेद नहीं होते हैं।बालों को सफेद होने से रोकने के लिए भृंगराज ऑयल में आंवला तेल मिलाकर स्कैल्प पर अच्छी तरह से मालिश करें। रातभर बालों में तेल लगा रहने दें। इसके बाद सुबह बालों को अच्छी तरह से धो लें। इसके अलावा बालों को कलर करने के लिए भृंगराज की पत्तियों से तैयार हेयर डाई का उपयोग करें। यह प्राकृतिक तरीके से बालों को डाई करता है। इसे इंडिगो और बैलून वाइन के साथ मिक्स करके भी लगाया जा सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker