मुश्किलों में फंसी जैकलीन फर्नांडीज, जानिए क्या है मामला

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)ने कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर और अन्य से जुड़े करोड़ों रुपये के धनशोधन मामले में बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज को बतौर आरोपी नामजद किए जाने का फैसला किया है। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को दी। सूत्रों के अनुसार संघीय जांच एजेंसी द्वारा दिल्ली में धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की विशेष अदालत में बुधवार को इस मामले में एक पूरक आरोप-पत्र या अभियोजन की शिकायत दाखिल करने की उम्मीद है और इसमें अभिनेत्री को आरोपी बनाया गया है। इस मामले में 37 वर्षीय अभिनेत्री से एजेंसी ने कई बार पूछताछ की है और आखिरी बार जून में पूछताछ की गई थी।

ये भी पढ़ें – आमिर के समर्थन में आईं Ekta Kapoor

श्रीलंकाई नागरिक फर्नांडीज ने 2009 में हिंदी फिल्म उद्योग में अपने करियर की शुरुआत की थी। ईडी ने अप्रैल में पीएमएलए के तहत उनकी 7.27 करोड़ रुपये की निधि अस्थायी तौर पर कुर्क की थी तथा 15 लाख रुपये की नकदी जब्त की थी। ईडी ने तब एक बयान में कहा था, ‘‘सुकेश चंद्रशेखर ने जबरन वसूली समेत आपराधिक गतिविधियों से मिली रकम से जैकलीन फर्नांडीज को 5.71 करोड़ रुपये के विभिन्न उपहार दिए थे। चंद्रशेखर ने लंबे समय तक अपनी साथी रही और इस मामले में सह-आरोपी पिंकी ईरानी के जरिये ये तोहफे अभिनेत्री को दिए थे।’’ उसने बताया था कि इन उपहारों के अलावा चंद्रशेखर ने अपराध के जरिये हासिल की गई रकम से सह-आरोपी अवतार सिंह कोचर के जरिये फर्नांडीज के करीबी परिजनों को 1,72,913 अमेरिकी डॉलर (करीब 1.3 करोड़ रुपये) और 26,740 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 14 लाख रुपये)की रकम भी दी थी। कोचर को अंतरराष्ट्रीय हवाला ऑपरेटर के तौर पर जाना जाता है।

ईडी ने आरोप लगाया कि चंद्रशेखर ने फर्नांडीज के लिए उपहार खरीदने के वास्ते अवैध धन का इस्तेमाल किया, जो उसने फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रवर्तक शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह समेत हाई-प्रोफाइल लोगों से धोखाधड़ी करके जुटायी थी। फर्नांडीज ने पिछले साल अगस्त और अक्टूबर में दर्ज कराए अपने बयान में ईडी को बताया था कि उन्हें चंद्रशेखर से गुची, शनेल के तीन डिजाइनर बैग, गुची के दो जोड़ी जिम कपड़े, लुइस वीटॉन का एक जोड़ी जूता, हीरे के दो जोड़ी झुमके और कई रंगों के नगों वाला एक ब्रेसलेट और हर्मीज के दो ब्रेसलेट जैसे तोहफे मिले थे। अभिनेत्री ने बताया था कि उन्होंने चंद्रशेखर से मिली एक ‘मिनी कूपर’ कार लौटा दी थी। एजेंसी ने अपनी जांच में पाया कि चंद्रशेखर पिछले साल फरवरी से लेकर सात अगस्त तक दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने तक फर्नांडीज के साथ ‘‘नियमित संपर्क’’ में था। ईडी ने इस मामले में अभी तक चंद्रशेखर, उसकी पत्नी लीना मारिया पॉल तथा पिंकी ईरानी समेत आठ लोगों को गिरफ्तार किया है तथा दिल्ली की एक अदालत में दो आरोपपत्र भी दाखिल किए हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker