FIFA ने भारतीय फुटबॉल संघ को सस्पेंड किया , जाने ऐसे करने की वजह 

दिल्लीः FIFA ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। इस वजह से अब भारत में 11 से 30 अक्टूबर के बीच होने वाले फीफा अंडर-17 विमेन वर्ल्ड कप नहीं हो सकेगा। हालांकि फीफा ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि वर्ल्ड कप कब करवाया जाएगा।

वाशिंगटन की जगह जिम्बाब्वे दौरे में शहबाज अहमद को मिली टीम में जगह

फीफा AIFF में दखल से नाराज
हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर AIFF के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल को हटाकर कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) का गठन किया था। लेकिन फीफा ने नाराजगी जताते हुए कहा कि वह थर्ड पार्टी के हस्तक्षेप को नहीं मानता। वह युवा एवं खेल मंत्रालय के संपर्क में भी है। उम्मीद है कि जल्द ही मामले को सुलझा लिया जाएगा।

दरअसल पिछले कुछ महीनों से AIFF में ठीक-ठाक नहीं चल रहा है। इसी साल सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर खेल मंत्रालय ने फुटबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल को स्पोर्ट्स कोड के उल्लंघन पर हटा दिया था और फेडरेशन को सस्पेंड कर दिया था। साथ ही खेल के संचालन के लिए कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) का गठन किया। वहीं, 28 अगस्त तक चुनाव के आदेश दिए हैं। वहीं, फीफा ने फेडरेशन में थर्ड पार्टी के हस्तक्षेप की वजह से AIFF को सस्पेंड करने का फैसला किया है। साथ ही चेतावनी दी है कि जल्द ही हस्तक्षेप बंद नहीं हुआ तो भारत से फीफा अंडर-17 विमेन वर्ल्ड कप के आयोजन को भी छीना जा सकता है।

प्रफुल्ल पटेल 2009 से फेडरेशन के अध्यक्ष
सुप्रीम कोर्ट ने कुछ महीने पहले ही ऑल इंडिया फुटबॉल संघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल को स्पोर्ट्स कोड के पालन नहीं करने की वजह से उन्हें हटाने के साथ ही AIFF को सस्पेंड कर उसकी जगह पर कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) का गठन कर दिया था।

पटेल 2009 से AIFF के अध्यक्ष थे। भारत के स्पोर्ट्स कोड के अनुसार कोई भी व्यक्ति 3 बार से ज्यादा अध्यक्ष नहीं बन सकता। पटेल ने खुद को अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद एक याचिका दायर करके मांग भी की थी कि जब तक नए संविधान को स्वीकार नहीं कर लिया जाता और नए अध्यक्ष को नहीं चुना जाता तब तक उनके कार्यकाल को बढ़ा दिया जाए, लेकिन कोर्ट ने उनकी मांग को ठुकराते हुए, फुटबॉल के कामकाज को देखने के लिए एक कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (CoA) का गठन कर दिया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker