टमी फ्लैटपाने के लिए अमेजिंग प्लैंक एक्सरसाइज

प्लैंक एक आइसोमेट्रिक कोर स्ट्रेंथ एक्सरसाइज है, जो आपकी बॉडी को शेप में लाने के साथ फिटनेस के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इस एक्सरसाइज से अपनी पीठ, हाथ, कंधे, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को भी स्ट्रैच कर सकते हैं।

हम आपको कुछ प्लैंक वेरिएशन बता रहे हैं, जिन्हें आप 30 मिनट से भी कम समय में कर सकते हैं। कोर को मजबूत करने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज अच्छा ऑप्शन है। 

स्टैंटर्ड प्लैंक 
आपके शोल्डर, हिप्स और पैरों के लिए एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद है। इसे अपने हाथों और घुटनों के बल जमीन पर शुरू करें। आपके हाथ और घुटने कंधे की चौड़ाई से अलग होने चाहिए। अपने घुटनों को जमीन से ऊपर उठाएं और अपने पैरों को पीछे की ओर धकेलें, जिससे आपका शरीर पूरी तरह से फैल जाए। एक बार जब आप वहां हों, तो सुनिश्चित करें कि आपके पैर शुरू करने के लिए कंधे-चौड़ाई अलग हैं। 

वन आर्म्स प्लैंक 
अपने शरीर को बाईं ओर घुमाएं और अपनी दाहिने हाथ पर संतुलन रखें, अपने बाएं पैर को अपने दाहिने ऊपर रखें। अपने बाएं हाथ को अपने हिप्स पर रखें। कम से कम 10 सेकंड के लिए रुकें फिर अपने आप को फर्श पर कम करें। एक्सरसाइज को दूसरी तरफ दोहराएं।

साइड प्लैंक 
साइड प्लैंक की पॉजिशन में आने के लिए अपने दाहिने हाथ को चटाई पर दबाएं और अपने शरीर को मोड़ें ताकि आपका वजन आपके दाहिने पैर के बाहरी किनारे पर हो, अपने बाएं पैर को ऊपर की ओर रखें और अपने बाएं हाथ को आसमान की ओर इशारा करते हुए उंगलियों से फैलाएं। अपने निचले पेट की मांसपेशियों को कस लें और अपने पूरे कोर को कस लें। 60 सेकंड के लिए इसी पॉजिशन में रहें।


डॉल्फिन प्लैंक 
यह आपके एब्स, पीठ, बाहों और कंधों पर काम करता है। प्लैंक पोजीशन में आएं। अपने हिप्स को ऊपर उठाएं, 10 सेकंड के लिए वहां रुकें और वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं। इसे 8-10 बार दोहराएं।

जैक प्लैंक 
यह एक्सरसाइज आपकी बाहों, कोर, निचले शरीर पर काम करती है और आपके दिल को पंप करती है। अपने पैरों के साथ एक साथ लाएं। अपने पैरों से जंपिंग जैक करना शुरू करें। उन्हें चौड़ा करें, फिर उन्हें एक साथ हॉप करें। बेहतर नतीजों के लिए बदलाव को तेजी से करने का प्रयास करें। 30 जंपिंग जैक करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker