रक्षा बंधन पर चतुर्दशी और पूर्णिमा तिथि का हो रहा मेल

रक्षा बंधन के त्योहार को लेकर शहरवासियों में संशय बना हुआ है। 11 और 12 अगस्त दोनों दिन रक्षा बंधन मनेगा। दोनों दिन को लेकर पंडितों की अलग-अलग राय है। सावन पूर्णिमा के दिन यह त्योहार मनाया जाता है।

इस बार पूर्णिमा 11 अगस्त की सुबह 9.35 बजे प्रवेश कर जाएगा, जो 12 अगस्त की सुबह 7.16 बजे तक रहेगा। लेकिन 11 अगस्त की रात 8.25 बजे तक भद्रा है। नतीजतन इस दिन रक्षाबंधन का शुभ योग नहीं है। 11 अगस्त की रात 8.25 के बाद भद्रा का समापन हो जाएगा। 

इसके उपरांत बहनें भाइयों को राखी बांध सकेगी। लेकिन रात में यह त्योहार नहीं मनता है। क्योंकि राखी बांधने और बंधवाने के लिए ज्यादातर भाई-बहन उपवास में रहते हैं। इसलिए दूसरे दिन 12 अगस्त को उदया मान कर रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाएगा।

यह जानकारी ज्योतिषाचार्य डॉ. सुधानंद झा ने दी। उन्होंने बताया कि 12 अगस्त को भले ही पूर्णिमा सुबह 7.16 बजे ही खत्म हो जाएगी, लेकिन जिसका उदय, उसी का अस्त की मान्यता है। इसलिए 12 अगस्त को दिन भर बहनें भाइयों को राखी बांध सकेंगी।

काशी और मिथिला पंचांग दोनों में रक्षा बंधन का शुभ योग 12 अगस्त को ही है। उन्होंने बताया कि भद्रा में रक्षा बंधन और होलिका दहन निषिद्ध रहता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker