आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है टी बैग वाली चाय

अक्सर हम चाय उबालने के बाद फैली गंदगी और समय बचाने के चक्कर में होल टी लीफ या लूज टी लीफ की बजाय टी बैग्स (Tea bags) के इस्तेमाल का चलन बढ़ा है। टी बैग्स न सिर्फ चाय बनाने में प्रयोग किए जा रहे हैं, बल्कि इनका इस्तेमाल मेंटल हेल्थ, स्किन केयर, हेयर ग्रोथ और गट हेल्थ के लिए भी किया जा रहा है।

यह लीफ टी का एक बढ़िया विकल्प है, पर क्या आप जानती हैं कि चाय के रूप में इनका ज्यादा इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य (Tea bags health hazards) को नुकसान पहुंचा सकता है? 

जानिए क्या कहते हैं इस बारे में रिसर्च

वर्ष 2019 में मैकगिल यूनिवर्सिटी, कनाडा में लूज टी लीफ और टीबैग्स पर स्टडी की गई। स्टडी के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया कि प्लास्टिक टीबैग आपके कप में हार्मफुल पार्टिकल्स को छोड़ सकता है। इसमें गुड बैक्टीरिया को प्रभावित करने की भी क्षमता देखी गई।

इन पत्तियों को टी बैग्स में फिट कर दिया जाता है। इस प्रक्रिया से हेल्दी कंपाउंड एल-थीनाइन और एंटीऑक्सिडेंट भी प्रभावित हो जाते हैं, जो डिटॉक्स करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मददगार होते हैं।

कृति श्रीवास्तव बताती हैं, टी बैग्स के माध्यम से लिया गया एक्स्ट्रा कैफीन ब्लड ग्लूकोज लेवल को डिस्टर्ब कर सकता है। हालांकि टर्मरिक टी, हिबिस्कस टी, सिनामन टी, कैमोमाइल टी जैसे हर्बल टी एंटी डायबिटिक होते हैं। इसके बावजूद कैफीन वाले टी बैग्स का अत्यधिक प्रयोग डायबिटीज के पेशेंट के लिए नुकसानदेह है।

टी बैग्स में कई बार ब्लीच का भी प्रयोग किया जाता है, जो चाय के साथ आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है। जब केमिकल का प्रयोग कर इन्हें ब्लीच किया जाता है, तो इसके स्वाद और पौष्टिकता दोनों प्रभावित होते हैं। यदि किसी भी टी बैग को काटकर आप प्रयोग करना चाहती हैं, तो यह सही नहीं है। इससे स्वाद और फायदा दोनों कम हो जाता है। खरीदते समय ब्लीच्ड और अनब्लीच्ड का टैग जरूर देखें।

चाय की पत्तियां पानी में जब अच्छी तरह घुलती हैं, तो स्वाद में निखार आता है। टी बैग्स के लिए पत्तियों को बहुत छोटे रूप में तोड़ा और संकुचित कर दिया जाता है। इस प्रतिबंधित रूप में वैसा स्वाद नहीं आ पाता है, जैसा संपूर्ण पत्तियों की चाय का स्वाद होता है।

इसका यह मतलब नहीं है कि टी बैग्स स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह नुकसानदेह होते हैं। जब भी आपका मन करे, टी बैग्स की चाय का आनंद जरूर लें, लेकिन बार-बार इसे पीना नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker