क्या चलते हुये आपको भी एड़ियों में होने लगता है दर्द?

एड़ी का दर्द (heel pain) पैर की एक आम स्थिति है। यह आमतौर पर चलते समय एड़ी का उपयोग करते समय तीव्र दर्द के रूप में महसूस किया जाता है।

एड़ी का दर्द आमतौर पर धीरे-धीरे बढ़ता है और समय के साथ खराब होता जाता है। जब भी चलते समय आप अपनी एड़ी पर भार डालती हैं, तो ये बहुत तेजी के साथ होता है और लगातार बढ़ता जाता है।

इस दर्द को नजरंदाज करने से बेहतर है, इसके कारणों (Heel pain causes) को जानना। ताकि आप इसका समय रहते समाधान (How to avoid heel pain) किया जा सके।


ज्यादातर मामलों में, केवल एक एड़ी प्रभावित होती है, हालांकि अनुमान बताते हैं कि लगभग एक तिहाई लोगों को दोनों एड़ियों में दर्द होता है। 

आजकल ज्यादातर लोगों के बीच जोड़ों का दर्द और सूजन एक आम समस्या बन गया है। इसके पीछे कहीं न कहीं हमारा खानपान, हमारी खराब दिनचर्या और हमारा अनुशासन का पालन न करना शामिल है। सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं, बल्कि युवा भी काफी संख्या में इस बीमारी से ग्रसित हैं।

जोड़ों का दर्द एक ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र में आपको परेशान कर सकती है। इस दर्द के कारण पैरों या हाथों को हिलाना भी मुश्किल हो जाता है।

हालांकि कई बार यह दर्द असहनीय हो जाता है जो इलाज के बाद भी बंद नहीं होता है। ऐसे में आप भी अगर जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं तो राहत पाने के लिए इन 5 तेलों से रोजाना करें मालिश।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker