CWG 2022 : लॉन बॉल्स में गोल्ड के लिए उतरेगी टीम इंडिया ; जानिए नियम

दिल्ली: कॉमनवेल्थ गेम्स में आज टीम इंडिया लॉन बॉल्स में गोल्ड जीतने के इरादे से उतरेगी। आज भले ही देश भर के खेल प्रेमी लॉन बॉल्स के बारे में बात कर रहे हों, लेकिन ज्यादातर हिंदुस्तानी इस गेम से परिचित नहीं है। सरल भाषा में समझाएं तो यह हमारे गांव-कस्बों में खेले जाने वाले कंचे का अपडेट वर्जन है। खास बात ये है कि यह पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पसंदीदा खेलों में शामिल है। इस गेम में बड़ी बॉल को जैक यानी की टारगेट के पास पहुंचाना होता है। जिसकी बॉल सबसे नजदीक पहुंचती है, अंक उसे मिलता है।

पढ़े : भारत बनाम वेस्टइंडीज तीसरा टी-20

टीम इंडिया मंगलवार को दोपहर 3:00 बजे से साउथ अफ्रीका के खिलाफ गोल्ड मेडल मैच खेल रही है। एक दिन पहले वह न्यूजीलैंड को हराते हुए फाइनल में पहुंची थी। 92 साल के कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में पहली बार भारत फाइनल में पहुंचा है। इसे घास (मैट) के मैदान पर खेला जाता है। इसमें खिलाड़ी को अलग-अलग रंगों की बॉल को 23 मीटर की दूरी से टारगेट (जैक) के पास पहुंचाना होता है। जिसकी बॉल सबसे टारगेट के सबसे नजदीक जाती है उसे अंक मिलता है। खिलाड़ी मैच बारी-बारी से बॉल लुढ़काते हैं।

जैक एक छोटी बॉल होती है। जिसका डायामीटर 63-67 MM होता है, जबकि बड़ी बॉल का डायामीटर 112-134 MM का होता है। यह बॉल ऐसे डिजाइन होती है कि कभी एक सीधी लाइन में नहीं लुढ़कती है। बॉल को जैक के पास पहुंचाने पर अंक मिलते हैं। सिंगल्स में पहले 21 पॉइंट हासिल करने वाले खिलाड़ी को विनर घोषित किया जाता है, जबकि डबल्स, ट्रिपल्स और फोर्स में 18 प्वाइंट में जीत मिल जाती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker