Ind vs WI: दिनेश कार्तिक ने खेली दूसरी धमाकेदार पारी, बन गए ‘प्लेयर आफ द मैच’

दिल्ली: दिनेश कार्तिक ने इस सीजन की दूसरी सबसे धमाकेदारी पारी खेलते हुए यह दिखा दिया कि उन्हें टीम में जो रोल दिया गया है वह उस पर खरे उतर रहे हैं। उनकी पारी का ही नतीजा था कि टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 190 रन का स्कोर खड़ा कर पाई।

मैच के बाद कप्तान को भी यकीन नहीं हो रहा कि टीम ने 190 का स्कोर खड़ा कर लिया। इस पारी से दिनेश कार्तिक ने अपनी भूमिका के साथ न्याय किया। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 मैच में भी ये नजारा देखने को मिला और वो दिनेश कार्तिक ही थे जिन्होंने पारी के आखिरी समय में बेहद तेजी के साथ बल्लेबाजी की और भारतीय टीम के स्कोर को 20 ओवर में 6 विकेट पर 190 रन कर दिया और मैच को वेस्टइंडीज की पकड़ से दूर पहुंचा दिया। 

इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 64 रन की पारी खेली और भारतीय टीम को एक तरफ से थामे रखा। रोहित शर्मा जब आउट हुए तब भारतीय टीम ने 127 रन बना लिए थे और हिटमैन के तौर पर भारत का पांचवां विकेट गिरा।

इसके बाद ऐसा लग रहा था कि भारत का स्कोर ज्यादा नहीं हो पाएगा और तुरंत ही यानी 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर रवींद्र जडेजा आउट हो गए और उस समय भारत का स्कोर था 138 रन पर 6 विकेट।

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे और जिस तरह से भारत का विकेट गिर रहा था ऐसा लग नहीं रहा था कि टीम का स्कोर 190 तक पहुंच पाएगा, लेकिन चार ओवर में दिनेश कार्तिक ने गजब की बल्लेबाजी की। हालांकि उनका साथ आर अश्विन ने अच्छा निभाया  और 10 गेंदों पर नाबाद 13 रन बनाए, लेकिन दिनेश कार्तिक की बात ही कुछ और थी। उन्होंने 19 गेंदों का सामना करते हुए 2 छक्के और 4 चौकों की मदद से साथ ही 215.79 की स्ट्राइक रेट से नाबाद 41 रन बना डाले।

यानी चार ओवर में भारत की तरफ से कुल 52 रन बने। दिनेश कार्तिक की इस बेजोड़ पारी के लिए ही उन्हें प्लेयर आफ द मैच का खिताब मिला। वहीं वेस्टइंडीज को इस मैच में 68 रन से हार मिली। 

अपनी इस पारी के बारे में दिनेश कार्तिक ने मैच में मिली जीत के बाद कहा कि पिच काफी चिपचिपा था और यहां पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं था। उन्होंने अपनी भूमिका के बारे में कहा कि ये बेहद दिलचस्प भूमिका है और आपको कोच और कप्तान के समर्थन की जरूरत है और इससे वास्तव में मदद मिली। विकेट का आकलन करना महत्वपूर्ण है और आपको किस तरह के शाट खेलने हैं ये अभ्यास के साथ ही आता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker