भारत बनाम विंडीज  1st T20I: भारत ने की जीत से शुरूआत

दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में टास जीतकर वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ रिषभ पंत के साथ ओपनिंग की थी, लेकिन उन्होंने इस मैच में एक और प्रयोग करते हुए सूर्यकुमार यादव के साथ पारी की शुरुआत की।

भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रोहित शर्मा के 64 रन और दिनेश कार्तिक के तेज नाबाद 41 रन की पारी के दम पर 20 ओवर में 6 विकेट पर 190 रन बनाए।

मेजबान टीम को जीत के लिए 191 रन का लक्ष्य मिला और जीत के लिए मिले 191 रन के टारगेट का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 122 रन बनाए और उसे इस मैच में 68 रन से हार मिली।

पांच मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच जीतकर भारत की टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। बतौर कप्तान रोहित शर्मा का ये भारत के लिए 50वां मैच था इसमें से उन्हें 42 मैचों में जीत मिली है जबकि 8 में हार का सामना करना पड़ा है। यही नहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर कप्तान ये उनका 10वां मैच था और उन्होंने सभी मैचों में इस टीम के खिलाफ जीत दर्ज की है। 

वेस्टइंडीज की टीम का पहला विकेट अर्शदीप सिंह ने गिराया और उन्होंने मायर्स को 15 रन पर आउट किया जबकि रवींद्र जडेजा ने जेसन होल्डर को जीरो पर आउट करके भारत को दूसरी सफलता दिलाई।

वेस्टइंडीज का तीसरा विकेट भुवी ने गिराया और उन्होंने ब्रुक्स को 20 रन पर बोल्ड कर दिया। भारत को चौथी सफलता आर अश्विन ने दिलाई और कप्तान निकोलस पूरन को 18 रन पर आउट कर दिया।

पावेल को रवि बिश्नोई ने 14 रन पर आउट करके विरोधी टीम को पांचवां झटका दिया। हेटमायर 14 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर तो वहीं स्मिथ बिश्नोई की गेंद पर शून्य पर स्टंप आउट हो गए।

अकील हुसैन 11 रन बनाकर अर्शदीप सिंह की गेंद पर आउट हुए। भारत की तरफ से पहली पारी में अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, आर अश्विन ने दो-दो जबकि भुवी और जडेजा ने एक-एक विकेट लिए। 

रोहित शर्मा ने  इस मैच में सूर्यकुमार यादव के साथ पारी की शुरुआत की और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद सूर्यकुमार यादव 16 गेंदों पर 24 रन बनाकर अकील हुसैन की गेंद पर आउट हो गए।

श्रेयस अय्यर ने चार गेंदों का सामना किया, लेकिन अपना खाता नहीं खोल पाए और मैककाय की गेंद पर आउट हो गए। रिषभ पंत बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 10 रन बनाकर कीमो पाल की गेंद पर कैच आउट हो गए। 

रोहित शर्मा 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं हार्दिक पांड्या अल्जारी जोसेफ की गेंद पर एक रन बनाकर कैच आउट हुए। रोहित शर्मा ने 44 गेंदों पर 64 रन बनाए और जेसन होल्ड की गेंद पर हेटमायर के हाथों कैच आउट हुए।

रवींद्र जडेजा 13 गेंदों पर 16 रन बनाकर अल्जारी जोसेफ की गेंद पर आउट हो गए। दिनेश कार्तिक ने 19 गेंदों पर 2 छक्के व 4 चौकों की मदद से नाबाद 41 रन बनाए जबकि आर अश्विन ने 10 गेंदों पर नाबाद 13 रन बनाए और एक छक्का लगाया। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker