UAE पहुंचे PM मोदी,खुद राष्ट्रपति जायद ने एयरपोर्ट पहुंच कर किया रिसीव

दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 में हिस्सा लेने के बाद आज संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंच गए हैं। इस मौके पर UAE में वे राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी करने पहुंचे।

पीएम मोदी के एयरपोर्ट पहुंचते ही राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद ने गले मिलकर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पैगंबर पर हुए विवाद के बाद PM मोदी पहली बार किसी मुस्लिम देश के दौरे पर जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी UAE के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त भी करेंगे। नाहयान का 13 मई को निधन हो गया था।

लंबी बीमारी के बाद शेख खलीफा का निधन
शेख खलीफा 3 नवंबर 2004 से UAE राष्ट्रपति और अबुधाबी के शासक थे। उनके पिता शेख जाएद बिन सुल्तान अल नह्यान 1971 से 2004 तक राष्ट्रपति रहे। वो देश के पहले राष्ट्रपति थे। 1948 में जन्मे शेख खलीफा अबुधाबी के 16वें अमीर यानी शासक थे। उन्होंने UAE और अबुधाबी के एडमिनिस्ट्रेटिव स्ट्रक्चर, यानी शासन व्यवस्था में अहम सुधार किए।

UAE भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार
UAE भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। दोनों देशों के बीच 60,664.37 करोड़ रुपये का कारोबार होता है। इसमें भारत 38,901.88 करोड़ रुपये का आयात करता है, जबकि 21,762.49 करोड़ रुपये निर्यात करता है। कुछ महीने पहले भारत ने UAE के साथ एक ट्रेड पैक्ट पर भी साइन किया था।

जर्मनी के श्लॉस एल्माऊ पैलेस में सोमवार को G-7 समिट हुई। जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। समिट में क्लाइमेट चेंज, एनर्जी, हेल्थ और फूड सिक्योरिटी एंड जेंडर इक्वालिटी पर फोकस रहा। इसके अलावा यूक्रेन-रूस जंग और हिन्द-प्रशांत क्षेत्र पर भी गंभीर चर्चा हुई। इस दौरान मोदी ने रूस और यूक्रेन का नाम लिए बगैर कहा कि कुछ वजहों से एनर्जी और फूड क्राइसिस सामने आ रहा है

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker