बुंदेली कलाकार सजाएंगे पीएम मोदी का मंच

उरई/जालौन,संवाददाता। पीएम नरेंद्र मोदी के जालौन आने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। वे यहां 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। इसको लेकर प्रशासनिक अफसर तैयारियों में जुट गए हैं। पहली बार बुंदेली कलाकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंच सजाएंगे। मंच पर बुंदेलखंड की प्रसिद्ध चितेरी चित्रकला उकेरी जाएगी।

मोदी बुंदेली नृत्य और प्रदर्शनी भी देखेंगे। इसके लिए प्रशासन 80 लोक कलाकारों को बुलाने की तैयारी में जुट गया है। ये कलाकार झांसी और चित्रकूट धाम मंडल के 7 जिलों से बुलाए जाएंगे। मोदी 13 जुलाई को जालौन आ सकते हैं। बुंदेलखंड की सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित करने के लिए अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

झांसी मंडल आयुक्त डॉ. अजय शंकर पांडेय ने बताया कि कार्यक्रम स्थल के पास बुंदेली कलाकारों के लिए एक अलग स्थान निर्धारित होगा। जहां वे अपनी कलाओं का प्रदर्शन कर सकेंगे। कार्यक्रम स्थल के पास ही एक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर दीर्घा भी बनाई जाएगी।

जहां बुंदेलखंड की सांस्कृतिक धरोहर के प्रदर्शन के लिए छायाचित्र लगाए जाएंगे। इस प्रदर्शनी में झांसी मंडल की प्रसिद्ध इमारतों के साथ-साथ हाल ही में खोजी गई गांव-गांव की गौरव गाथा से संबंधित चित्रों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। मंडल आयुक्त डॉ. पांडेय ने बताया कि बुंदेलखंड की परंपरागत चितेरी चित्रकला के प्रदर्शन के लिए प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम स्थल के पास सजावट की जाएगी।

लोक कलाकारों को कार्यक्रम में आमंत्रित कर उन्हें भव्य प्रस्तुतियों का अवसर प्रदान किया जाएगा। प्रदर्शनी के लिए अलग-अलग मंच बनाए जाएंगे। इसके लिए क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को उत्तरदायी बनाया गया है।

समारोह में कलाकारों को अवसर देने का उद्देश्य बुंदेली लोक कलाओं को एक बार फिर जीवंत किया जाना है। इससे कलाकारों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल सके।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker