मुंबई: चार मंजिला आवासीय इमारत ढहने से अब तक 11 लोगों की मौत

दिल्लीः देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के कुर्ला में सोमवार देर रात चार मंजिला आवासीय इमारत ढहने से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 13 अन्य लोग जख्मी हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि कुर्ला की नाइक नगर सोसायटी में स्थित आवासीय इमारत का एक विंग सोमवार देर रात ढह गया। उसके नजदीक स्थित दूसरे विंग के गिरने की आशंका भी बनी हुई है। 

मुंबई कलेक्टर निधि चौधरी ने बताया कि यह जगह सरकार ने 1966 में दी थी और यह इमारत 1975 में बनी थी। मुझे बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अधिकारियों ने बताया है कि इस इमारत को बीच में एक बार टूटा-फूटा बताया था लेकिन इसको एक ऑडिट द्वारा इसे मरम्मत योग्य बताया है। इमारतों को टूटा-फूटा घोषित करना यह बीएमसी का काम है।

बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने बताया कि दमकल विभाग के अनुसार इमारत के मलबे के नीचे 7-8 लोग फंसे हुए हैं। पुलिस को आशंका है कि अभी और भी लोग हो सकते हैं। मैंने फायर ब्रिगेड और एनडीआरएफ से अनुरोध किया है कि ऑपरेशन (खोज और बचाव अभियान) सावधानी से करें क्योंकि अंदर कुछ लोग जीवित हो सकते हैं। नगर निकाय मामले की जांच करेगा। 

महाराष्ट्र के पर्यावरण एवं पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने भी घटनास्थल का दौरा किया और खोज एवं बचाव अभियान की समीक्षा की। इस महीने महानगर में इमारत गिरने की यह तीसरी बड़ी घटना है। 23 जून को चेंबूर इलाके में दो मंजिला औद्योगिक ढांचे का एक हिस्सा गिरने से 22 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 10 अन्य जख्मी हुए थे। 9 जून को बांद्रा में तीन मंजिला आवासीय इमारत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हुई थी, जबकि अन्य 18 लोग जख्मी हुए थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker