महिला उत्पीड़न में ‘फुल स्टांप’ लगाता वन स्टांप सेंटर

दो सालों में महिला अपराधों से जुड़े 668 मामलों का हुआ निस्तारण

हमीरपुर। घर की चहारदीवारी में महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा, बिखरते परिवार या फिर राह चलते कसी जाने वाली अश्लील फब्तियां हो, सखी वन स्टांप सेंटर की मदद से ऐसे अपराधों में तत्कालिक कार्रवाई के नतीजे सामने आने लगे हैं। पहले ऐसे मामलों को भय या शर्म की वजह से बर्दाश्त करने वालों के लिए वन स्टांप सेंटर बड़े मददगार की भूमिका निभा रहा है।

दो सालों में इस सेंटर ने सताई हुई 668 महिलाओं/बालिकाओं की मदद कर उन्हें न्याय दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जिला प्रोबेशन अधिकारी राजीव कुमार सिंह ने बताया कि वर्ष 2020 में सखी वन स्टांप सेंटर की आधारशिला रखी गई थी। इसी साल 2020-21 में इस सेंटर में 302 मामले रजिस्टर्ड हुए। जिसमें सभी का निस्तारण हुआ।

इनमें अकेले घरेलू हिंसा के 139 मामले थे। इसके बाद बलात्कार के तीन, छेड़खानी के 22, बाल विवाह के 3, अपहरण के 5, दहेज उत्पीड़न का एक और 129 अन्य मामले थे। इसके बाद वर्ष 2021-22 में 352 महिला हिंसा से जुड़े केस दर्ज हुए। इसमें घरेलू हिंसा के 135, छेड़खानी के 18, बाल विवाह के 3, अपहरण का एक, साइबर क्राइम का एक, दहेज के दो व अन्य 172 मामले थे। इनमें से 316 मामलों का निस्तारण किया गया।
एक छत के नीचे सारी सुविधाएं
हमीरपुर। सखी वन स्टांप सेंटर की मैनेजर मोनिका गुप्ता ने बताया कि सेंटर का उद्देश्य महिलाओं एवं बालिकाओं के साथ हो रही हिंसा पर प्रभावी कार्रवाई एवं उनके अधिकार और पहचान को वापस दिलवाना है। वन स्टांप सेंटर में एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं दी जा रही हैं।

हिंसा की शिकार महिला को मेडिकल और कानूनी सहायता मुहैया कराई जाती है। ससुराल में होने वाली हिंसा के मामलों में काउंसिलिंग कराई जाती है। महिलाओं को सेंटर में पांच दिन तक रोकने की भी व्यवस्था है। इस मुहिम में टीम की राहिला परवीन और अस्फिया तनवीर भी अहम भूमिका निभा रही हैं।
आधा दर्जन किशोरियों को बाल विवाह से बचाया
हमीरपुर। सेंटर की मदद से दो सालों में आधा दर्जन किशोरियों को बाल विवाह जैसी कुप्रथा से बचाया गया है। जनपद के अलग-अलग हिस्सों से मिली शिकायतों पर कार्यवाही करते हुए वन स्टॉप सेंटर की टीम ने ऐसी किशोरियों को बाल विवाह से बचा लिया, जिनकी विवाह की पूरी तैयार हो चुकी थी। इसके लिए दोनों पक्षों को बातचीत के जरिए राजी किया। जिसने हठधर्मिता दिखाई उसे कानूनी भाषा में समझाया गया।
डेढ़ साल बाद एक हुआ दो बच्चों का परिवार
हमीरपुर। वन स्टांप सेंटर की मदद से डेढ़ सालों से अलग-अलग रहे दो बच्चों के माता-पिता को फिर से एक साथ रहने को तैयार कर लिया गया। कुरारा ब्लाक के एक गांव की महिला पारिवारिक कलह के बाद अपनी दो छोटी बच्चियों के साथ डेढ़ साल से मायके में रह रही थी। पति और ससुराल वालों ने उसे छोड़ दिया था। परेशान हाल महिला ने 8 जून को वन स्टॉप सेंटर में अपनी अर्जी लगाई।

जिसके बाद सेंटर की मैनेजर मोनिका गुप्ता ने उसके पति को सेंटर बुलाकर दोनों की काउंसिलिंग कराई। बातचीत के बाद दंपति साथ रहने को राजी हो गए। मां-बाप के एक साथ रहने की बात सुनकर मासूम बच्चियां भी खुशी से उछल पड़ी। सेंटर से ही दंपति को समझा-बुझाकर घर भेज दिया गया।
आपसी सहमति से कराया घर का बंटवारा, झगड़ा खत्म
सेंटर मैनेजर मोनिका गुप्ता ने बताया कि सुमेरपुर ब्लाक के एक गांव में एक ही परिवार के बीच चल रहे झगड़े का निपटारा घर का बंटवारा करवाने से हो गया। पीड़ित महिला सास और जेठ के उत्पीड़न का शिकार थी। उसे घर से निकाल दिया गया था।

महिला की गोद में छोटी बच्ची थी। महिला का पति दिल्ली कमाने गया था। दोनों पक्षों को बुलाकर आपसी सहमति से झगड़े की वजह बना घर का दोनों भाइयों के बीच बंटवारा करवा दिया गया। अब दोनों पक्ष अलग-अलग रहेंगे। सास और जेठ ने महिला के साथ हिंसा न करने की बात लिखित तौर पर दी है।
पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर दर्ज किया मुकदमा
कुरारा-हमीरपुर। कुरारा कस्बे के एक मोहल्ले से पुत्री को बहला फुसलाकर कही भगा ले जाने की तहरीर एक युवक के खिलाफ मां ने दी है। वही पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही करने की मांग की है। कस्बें के निवासी महिला ने थाने में तहरीर देकर बताया कि 23 जून को रात 3 बजे से मेरी पुत्री काजल उम्र 18 वर्ष घर से गायब हो गई है। तथा मोहल्ले के ही युवक विजय पुत्र पप्पू के खिलाफ मां ने तहरीर दी है कि वह मेरी पुत्री को बहला फुसलाकर कही ले गया है। वही पुलिस ने मां की तहरीर पर आरोपी विजय के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker