भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 15,940 नए मामले सामने आए

दिल्लीः अपने गणतीय मॉडल के आधार कोरोना की हर लहर का सटीक आकलन कर चुके आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि अगले महीने यानी जुलाई में कोरोना वायरस के मामले देशभर में बढ़ने लगेंगे. उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रतिदिन 20 हजार से 25 हजार केस सामने आ सकते हैं.

पद्मश्री सम्मान से अलंकृत प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने देश भर में एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बताया कि सूत्र माडल के आधार पर उन्होंने देश में कोरोना के मामलों का अध्ययन किया है, जिसके अनुसार भारत में कोरोना का यह चरण अब स्थिर हो गया है. वह कहते हैं, ‘वर्तमान में कोरोना के मामलों में जिस तरह से वृद्धि हो रही है, यह केवल एक छोटी लहर की तरह है, जो जुलाई के मध्य में प्रतिदिन 20 से 25 हजार मामलों के बीच चरम पर होगी और इससे डरने की जरूरत नहीं है.’

मणीन्द्र अग्रवाल ने बताया कि भविष्य में इस तरह की और लहरें भी आने की आशंका है, क्योंकि कुछ समय के बाद लोग प्राकृतिक प्रतिरक्षा खो देते हैं. वह कहते हैं, ‘जब तक कोरोना का कोई नया म्यूटेंट नहीं आता है, जो प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता को बाइपास कर सके, तब तक देश में किसी बड़ी लहर की आशंका नहीं है. अब तक के म्यूटेंट ऐसा नहीं कर पाए हैं.’ उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना से बचने के लिए कोविड नियमावली का पालन करना चाहिए और मास्क लगाकर ही घरों से निकलना चाहिए.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker