छत्तीसगढ़ : 76 नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल खुलने को तैयार

दिल्लीः छत्तीसगढ़ में 76 नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल खुलने को तैयार हैं। नए स्कूलों में विद्यार्थियों का दाखिला एक जुलाई से शुरू हो जाएगा। रायपुर जिले में सबसे ज्यादा 12 स्कूल खोले जा रहे हैं। नए स्कूलों के खुल जाने से प्रदेश में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की संख्या 171 से बढ़कर 247 हो जाएगी। प्रदेश में 32 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम विद्यालय भी संचालित है। राज्य शासन ने सभी कलेक्टरों को शिक्षक एवं गैर शिक्षक के पदों पर व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। नए अंग्रेजी मीडियम स्कूलों के खुलने से लगभग 55 हजार बच्चों को फायदा मिलेगा।  

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि सभी 76 नए स्कूलों को शुरू करने शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। आत्मानंद स्कूलों का क्रेज बढ़ा है। सीएम भूपेश बघेल के भेंट-मुलाकात के दौरान बड़ी संख्या में पालक और बच्चे अंग्रेजी माध्यम स्कूल की मांग करते रहे हैं। सीएम ने राज्य में 50 और नए अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा अपने ट्विटर हैंडल कर इसकी इसकी जानकारी दी थी। विधानसभा क्षेत्रों के भेंट-मुलाकात के दौरान 26 और नए अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की घोषणा की थी। सीएम की घोषणा के आधार पर पूरे प्रदेश में 76 नए स्कूल खोले जा रहे हैं।

रायपुर जिले में खुलेंगे सबसे ज्यादा 12 स्कूल
मंत्री डॉ. टेकाम ने बताया कि रायपुर में सर्वाधिक 12 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी स्कूल शुरू किए जा रहे हैं। मोवा, लालपुर, शांतिनगर, गुरूनानक चौक, मोहबा बाजार, सरोना, मदिर-हसौद, समोदा, गोबरा नावापारा, सारागांव, तिलकनगर गुढ़यारी, बीरगांव रायपुर में स्कूल खुलेंगे। बता दें कि प्रदेश के आत्मानंद स्कूलों में भर्ती को लेकर मारामारी की स्थिति है। निजी स्कूलों की मनमानी और बढ़ती फीस ने आत्मानंद स्कूलों की डिमांड बढ़ा दी है।

बिलासपुर में लाल बहादुर हायर सेकेंडरी स्कूल, अंबेडकर स्कूल एवं तिलकनगर बिलासपुर, कोरबा जिले के पोड़ी उपरोड़ा ब्लॉक अंतर्गत पसान एवं कोरबी तथा बालको कोरबा, कोरिया जिले में नवापारा पोड़ी, पिपरडांड बैकुंठपुर एवं केलहारी, कोंडागांव जिले में कोंडागांव, मरदापाल एवं कोनगुड़, कांकेर जिले में सरोना, कबीरधाम जिले में कचहरी पारा कवर्धा, बलौदाबाजार जिले में सरसींवा, सुहेला, भटगांव, लवन, रायगढ़ जिले में कोड़ातराई, राजनांदगांव जिले में साल्हेवारा, धमतरी जिले में गोकुलपुर एवं चर्रा (कुरूद), बीजापुर जिले में कुटरू एवं मद्देड़, बालोद जिले में दल्लीराजहरा, गुण्डरदेही, देवरीबंगला, बस्तर जिले में करन्दोला (भानपुरी), धरमपुरा, बकावंड एवं नानगुर, बेमेतरा जिले में सिंघौरी, साजा, थानखम्हरिया एवं देवरबीजा तथा बलरामपुर जिले में रामचंदपुर, डौरा एवं चलगली में नए स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय शुरू होंगे। इन स्कूलों में 1 जुलाई को दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker