जेवर एयरपोर्ट पर रनवे का काम शुरू,विदेश के लिए मिलेगी सीधे फ्लाइट

दिल्लीःनोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के रनवे का काम शुक्रवार को शुरू हो गया। वहीं एशिया पैसेफिक ट्रांजिट हब विकसित करने की योजना भी बनाई जा रही है। इसके तहत किसी बड़ी एयरलाइंस से समझौता किया जाएगा। हब बनने के बाद उसकी सभी फ्लाइट यहां से होकर गुजरेंगी। यानी विदेशी के लिए सीधी फ्लाइट मिल सकेगी। नोएडा इंटरनेशन एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने यह सुझाव विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटनरेशनल एयरपोर्ट प्रा.लि (वाईआईएपीएल) को दिया है।

सुझाव में बताया गया कि इसके लिए किसी बड़ी एयरलाइंस से समझौता होता है। समझौता करने वाली एयरलाइंस अन्य एयरलाइंस को अपने साथ जोड़ती है। हब बनने के बाद उसकी सभी फ्लाइट यहां से होकर गुजरेंगी। मान लीजिये किसी बड़ी विदेशी एयरलाइंस इसके लिए आगे आती है तो उसकी सभी फ्लाइट यहां आएंगी। इससे यात्रियों को भी फायदा मिलेगा। ट्रांजिट हब बनने से एयरपोर्ट में फ्लाइट का आना-जाना अधिक होगा। जब फ्लाइट अधिक आएंगी तो रोजगार के अवसर अधिक बनेंगे। व्यापार भी बढ़ेगा। इसलिए यह हब बनने से अनेक फायदे मिलेंगे।

यह भी हो सकता है लागू

अगर आप घरेलू उड़ान के लिए एयरपोर्ट पहुंचते हैं तो सुरक्षा जांच करानी पड़ती है। गंतव्य के बाद फिर आप दूसरी घरेलू फ्लाइट पकड़ते हैं तो फिर आपकी सुरक्षा जांच होगी, जबकि कई देशों में एक बार जांच का प्रावधान है। वाईआईएपीएल ने नियाल के अफसरों से अनुरोध किया है कि इस पर फिर विचार किया जाए। यह बेहतर और समय व स्टाफ की बचत भी होगी। नियाल के अधिकारियों ने उन्हें आश्वस्त किया है कि वह एक बार फिर संबंधित अफसरों से वार्ता करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker