स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग रहता है, करे योग रहे निरोग: डा. अमित दीक्षित

कुरारा-हमीरपुर। नगर के श्रीराम कृष्ण महाविद्यालय कुरारा में डा. अमित दीक्षित (असिस्टेंट प्रोफेसर, स्पोट्र्स अफसर) ने 8वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर महाविद्यालय के कैंपस में योग दिवस मनाया।

योग कराते हुए उसके महत्व के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन 30 मिनट योग, 40 से 45 मिनट मॉर्निंग वॉक करके अपने शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। योग के मध्यम से अपने वजन को नियंत्रित किया जा सकता है।

यदि हमारा वजन नियंत्रित रहेगा तो कई बीमारियों से बचा जा सकता है। प्राणायाम करके अपने फेफड़ों को मजबूत बनाए। जिससे स्वास संबंधी बीमारियां नही होती। नियमित योग के मध्यम से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। जिस से हमारा शरीर कई बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत रहता है।

स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग रहता है। जीवन के हर क्षेत्र में एक नए स्तर को प्राप्त करना योग है। करे योग रहे निरोग ,स्वस्थ रहे मस्त रहे तंदुरुस्त रहे। अंत में अपनी बात को समाप्त करते हुए उन्होंने सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी साथ ही नगर से आए हुए लोगो का आभार व्यक्त किया।

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्रबंधक पीयूष श्रीवास्तव, संरक्षक कृष्णशरण श्रीवास्तव, उपप्राचार्य अरविंद श्रीवास्तव, डा. उपासना मिश्रा, अभिनव तिवारी, प्रत्यय शुक्ला, वीरेंद्र, हरेंद्र आदि लोगो ने प्रतिभाग किया। इसी क्रम में सामुदायिक स्वस्थ केंद्र कुरारा, विकासखंड कुरारा के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में जिला कार्यक्रम अधिकारी हमीरपुर व मुख्य सेविकाओं के दिशा निर्देशन में सभी केंद्रों में आंगनबाड़ी द्वारा भी योग दिवस मनाया गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker