एक घंटे तक चले सेशन में सैकड़ों लोगों ने किया योगाभ्यास

उरई/जालौन,संवाददाता। कोंच में सरोजनी नायडू पार्क में अधिकारियों-कर्मचारियों व नगर के गणमान्य नागरिकों की मौजूदगी में योग दिवस मनाया गया। इसके अलावा भारत विकास परिषद संस्था द्वारा भी शिविर लगाया गया। साथ ही पिछले 15 वर्षों से हर दिन योग सिखाने वाले सुरेश गुप्ता बाबू के एसएन गुप्ता बड़ा मील में भी योग सिखाया गया।


सरोजनी नायडू पार्क में एसडीएम कृष्ण कुमार, सीओ शाहिदा नसरीन, तहसीलदार प्रेमनारायण, इंस्पेक्टर बलिराज शाही, शिक्षा विभाग के शिक्षक, एसडीओ अनिरुद्ध सिंह, जेई गौरव कुमार, नगर पालिका के कर्मचारी, सफाई निरीक्षक, विकासखंड स्तर के जेई व नगर के गणमान्य नागरिक सतीष हिंगवासिया, डॉ. दिनेश उदैनिया मौजूद रहे।

इस मौके पर मुख्य प्रशिक्षक योग संजय सिंघाल ने 21 आसन, 4 प्राणायाम के बारे में बताया। उन्होंने आसन व प्रणायाम करने से पहले सूक्ष्म व्यायाम करने की सलाह दी व योगाभ्यास कराया। उन्होंने गर्दन का व्यायाम, कंधों का व्यायाम, कमर के व्यायाम, घुटनों के व्यायाम कराया।

इसके बाद आसनों के क्रम में सर्वप्रथम ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्त आसन, अर्ध चक्रासन, त्रिकोणासान, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध पुष्टासन, पूर्ण पुष्टासन, शशांक आसन, उत्तार मंडूक आसन, वक्रासन, मकर आसन, भुजंगासन, शीतली प्रणायाम, भ्रामरी, ध्यान मुद्रा आदि आसनों को करवाया।


साथ ही नियमित रूप से इन आसनों को करने की सलाह दी। संजय सिंघाल ने बताया कि योग प्रत्येक पूजा पद्धति में किसी न किसी रूप में जोड़ा गया है। हिन्दू पूजा पद्धति में पदमासन, मुस्लिम पूजा पद्धति में वज्रासन, ईसाई पूजा पद्धति में ताड़ासन, बौद्ध पूजा पद्धति में सिद्धासन है।

इसी तरह अन्य धर्मों में भी आसन व ध्यान पूजा पद्धति को स्थान दिया गया है। योग सारे धर्मों को जोड़ने का काम करता है। इस मौके पर एसडीएम कृष्ण कुमार ने कहा कि योग में ज्यादा से ज्यादा प्रतिभाग करते हुए अपने जीवन को सरल बनाएं। सीओ शाहिदा नसरीन ने कहा कि योग शक्ति और मोक्ष का मार्ग है।

प्रभारी निरीक्षक बलिराज शाही ने कहा कि किसी काम को पूर्ण मनोयोग से करते हैं तो वह योग का ही हिस्सा बन जाता है, इसलिये अपने जीवन में योग जरूर अपनाएं। योग कार्यक्रम 7 बजे से प्रारम्भ होकर 7.45 तक चला। अंत में राष्ट्रगान गाया गया। भारत विकास परिषद शाखा कोंच द्वारा गायत्री पीठ पर योग शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में अतिथि के रूप में विनोद लोई तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में कुलदीप निरंजन एडवोकेट तथा प्रशिक्षक के रूप में मुन्ना लाल सोनी उपस्थित रहे। योग प्रशिक्षक मुन्ना लाल सोनी ने उपस्थित सभी लोगों को योग व्यायाम के बारे में बताया। आयोजित शिविर में पवनमुक्तासन कराया गया।

बताया कि यह आसन अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए काफी उपयोगी है, क्योंकि यह पाचन और गैस के निर्गमन में मदगार है। वहीं, श्वासन योग कराया गया। बताया कि यह मुद्रा आपको ध्यान अवस्था में ले जाती है और आपको चिंतामुक्त एवं मानसिक दबावों से मुक्त करती है। यह शांत और तनावमुक्त योग शरीर को अस्थमा से निपटने में मदद करता है।

इसके अलावा नाड़ी शोधन प्राणायाम भी कराया गया। बताया कि यह आसन मन एवं शरीर को तनाव से मुक्त करने एवं सांस लेने की तकनीक को कम करने में सहायक है। कार्यक्रम में परिषद परिवार से डॉ. दिनेश उदैनिया, कुंवर नरसिंह गहरवार, विजय अग्रवाल, पवन झा सहित आदि उपस्थित थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker