हेयर फॉल से लेकर डैंड्रफ तक का इलाज है प्याज़ का रस

बदलता मौसम, धूल – मिट्टी प्रदूषण, यह सब आपके बालों को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। इसकी वजह से आपके बाल झड़ सकते हैं, कमजोर होकर टूट सकते हैं, बेजान दिख सकते हैं और स्प्लिट एंड्स (split ends) भी बन सकते हैं।

इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना आसान नहीं है। इसलिए हर कोई केमिकल प्रॉडक्ट का सहारा लेता है, क्योंकि हर किसी को एक मात्र यही विकल्प नज़र आता है।

मगर ऐसा नहीं है! हेयर फॉल से लेकर डैंड्रफ तक आपके बालों की कोई भी समस्या हो प्याज का रस इसका इलाज कर सकता है। यही वजह है कि आज ज्यादातर कंपनियां अपने हेयर केयर प्रोडक्ट्स में प्याज का रस होने का दावा कर रहीं हैं।

बालों की ग्रोथ में मदद करे

अपने स्कैल्प पर प्याज के रस को लगाने से एंजाइम नामक एक एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ावा मिलता है। यही वजह है कि आप बालों के विकास में तेजी से वृद्धि देख पाएंगी।

बालों को झड़ने से बचाए

प्याज में सल्फर की मात्रा बालों को पोषण देने में मदद करती है। साथ ही, बालों के झड़ने को कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए बेजान बालों के रोम को उत्तेजित करती है।

स्कैल्प के रक्त संचार को सुधारे

बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए शुद्ध प्याज के रस का उपयोग करना एक शानदार तरीका है। यह बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद करता है और क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार करके स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

बालों को डैमेज होने से बचाए

चूंकि प्याज का रस एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, इसलिए यह डैमेज को रोकने में मदद करता है। इसका मतलब है कि नियमित रूप से प्याज के रस से सिर की मालिश करने से बालों में डैमेज कम करने में मदद मिलती है।

मजबूत बालों के लिए

प्याज के रस के जीवाणुरोधी गुण बालों के स्वस्थ विकास को सुनिश्चित करते हुए स्कैल्प के संक्रमण को दूर रखते हैं। इसके अतिरिक्त, नियमित रूप से प्याज का रस लगाने से बालों का झड़ना निश्चित रूप से कम हो जाता है।

अब जानिए कैसे करना है बालों के लिए प्याज़ के रस का इस्तेमाल

स्टेप 1

एक कटोरी में एक प्याज को घिस कर के प्याज़ का रस निकाल लें और उसमें एक कॉटन पैड डुबोएं।

स्टेप 2

साफ और धुले हुए बालों के अलग-अलग पार्टिशन करें

स्टेप 3

प्याज के रस में डूबे कॉटन पैड को अपने पूरे स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

स्टेप 4

अपने बालों को माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धोएं।

स्टेप 5

धोने के बाद, आप प्याज की तेज गंध से निपटने में मदद करने के लिए किसी भी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को अपने बालों पर लगाएं।

(How to use onion for hair)।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker