सभी मूलभूत सुविधाओं से युक्त प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत घर पाकर, गरीबों के खिले चेहरे

हमीरपुर। मानव की आदिकाल से ही रोटी, कपड़ा और मकान इन तीन मूलभूत सुविधाओं की जरूरत रही है। जो समय के साथ व्यक्ति अपनी व्यवस्था करता रहा है। आज हर गरीब व्यक्ति का एक सपना होता है कि उसका अपना सभी सुविधाओं से युक्त पक्का घर हो।

क्योंकि आज पक्का आवास बनाने की जो लागत आती है वह गरीब व्यक्ति अपनी कमाई से पूरी नहीं कर सकता। देश के गरीबों के आवास का सपना पूरा करने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह बीड़ा उठाया और देश के आवासहीन, निराश्रित, झोपड़ी में रहने वालों एवं कच्चे व जर्जर आवास वाले गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वालों को शौचालय, गैस कनेक्शन, बिजली, पेयजल आदि मूलभूत सुविधाओं से युक्त आवास देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना को पूरे देश में लागू किया।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत हो रहे आवास निर्माण में उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक आवासों का निर्माण हुआ है। इसके लिए ग्रामीण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश को प्रथम स्थान देकर पुरस्कृत भी किया जा चुका है।

इस योजना के तहत प्रदेश में लाभार्थी के खाते में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण से अच्छी गुणवत्ता वाले आवासों का तेजी से निर्माण हो रहा है। प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के लिए राज्य स्तर पर एक ही नोडल खाते का संचालन किया जाता है। पीएमएवाई के तहत लाभार्थियों को लोक वित्त प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) के तहत भुगतान किया जाता है।

प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण से आवास निर्माण में समय और लागत में कमी आयी है। यह प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी है। लाभार्थियों को धन आवंटन प्रक्रिया की निगरानी में आसानी के साथ ही आवास निर्माण की बेहतर गुणवत्ता भी दिख रही है।

हमीरपुर की बात की जाय तो नगर पंचायत सुमेरपुर के रहने वाले परवेज खान कहते है कि वह एक गरीब परिवार से आते है और फैक्ट्री में काम करके छोटी सी आमदनी से मुश्किल से घर का खर्च चल पाता है। पुश्तैनी मकान पूरी तरह से जर्जर हो चुका था। दीवारें गिरने लगी थी तथा सर पर छप्पर आ चुका था।

जिसकी वजह से सभी मौसमों में बहुत परेशानी होती थी। विशेष कर बारिश के मौसम में। विगत वर्ष में डूडा एवं राजस्व कर्मियों द्वारा उनके घर का निरीक्षण करके उन्हें पात्र पाते हुए किये गये आवेदन के सापेक्ष प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया। आज उन्हें बताते हुए अत्यन्त हर्ष हो रहा है कि आज हमारा भी पक्का आवास है।

जिससे उनकी जीवन शैली में अभूतपूर्व बदलाव आया है। इसका श्रेय उन्होंने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री एवं जिला प्रशासन को दिया है। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले प्रत्येक पक्के घर में शौचालय, गैस कनेक्शन, बिजली आपूर्ति, पेयजल आपूर्ति आदि सुविधाओं से युक्त आवास दिया जा रहा है।

इन सुविधाओं के मिल जाने से लोगों का जीवन सरल हो रहा है और भारत की तस्वीर बहुत तेजी से बदल रही है। अपना पक्का आवास पाकर गरीबों के चेहरे खिल गये हैं। इस योजना से गरीब लोगों को रहने के लिए सुरक्षित आवास प्राप्त हो रहे हैं। जहां वे सम्मान के साथ जीवन यापन कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker