अंडमान पुलिस के अनुसार ‘समोसे’ और ‘करी’ है दुश्मन नंबर वन

दिल्लीः भारत में बहुत पहले से ही कुपोषण का साया रहा है। अब यहां भी बहुत से लोग एक्सरसाइज करके अपना वजन घटाने और शरीर को सुडौल बनाने में लगे रहते हैं। सिर्फ भारत के पुलिस अधिकारी ही कुपोषण का कोई बहुत बड़ा अपवाद नहीं हैं। लेकिन अंडमान और निकोबार द्वीप क्षेत्र में जहां की पुलिस अधिकारी चित्रा अपनी सेवाएं दे रही हैं वहां पुलिस के लिए उन्होंने क्रीमी लेयर वाली करी,ज्यादा तेल वाला पनीर और कार्ब युक्त डोसा के साथ समोसे को भी अपना दुश्मन नंबर 1 घोषित कर दिया है। यहां की पुलिस ने अब भोजन में अनुशासन लाकर शारीरिक फिटनेस को अपनाने का काम शुरू किया है।

पंजाब के उत्तरी राज्य में एक अदालत ने ज्यादा वजन वाले पुलिस वालों को बूटलेगर्स और ड्रग पेडलर्स पर छापे मारने से रोक दिया क्योंकि वे उन्हें पकड़ने के लिए पर्याप्त तेजी से दौड़ नहीं सकते थे। लेकिन अंडमान और निकोबार में ऐसा नहीं है। यहां बंगाल की यहां बंगाल की खाड़ी अंडमान सागर से मिलती है जो कि अपनेआप में अद्वितीय पैमाना है। इस अभियान के पीछे बुजुर्ग अधिकारी और स्वास्थ्य प्रचारक सत्येंद्र गर्ग कहते हैं,

“यह समुद्र पर एक प्यारी जगह है।” गर्ग ने द्वीपों के बारे में कहा, जो भारत का एक प्राकृतिक खजाना है, जिसमें स्पार्कलिंग लैगून और सैकड़ों दुर्लभ पक्षी प्रजातियां हैं। “लोग यहां अस्वस्थ और मोटे क्यों हों?”

अच्छी पुलिसिंग के लिए सख्त अनुशासन जरूरी
गर्ग ने बताया, अच्छी पुलिसिंग के लिए स्वस्थ जीवन और सख्त अनुशासन बेहद जरूरी है। जब उन्होंने 2020 में अंडमान और निकोबार में पुलिस प्रमुख के रूप में पदभार संभाला,तो उन्होंने अनुपस्थिति और अत्यधिक शराब पीने के लिए भ्रष्ट अधिकारियों और निलंबित अधिकारियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति बनाई। फिर उन्होंने लोगों के मोटापे की ओर रुख किया और पाया वहां तैनात सभी पुलिस के जवान जिनकी संख्या 4,304 थी इनकी लंबाई के हिसाब से शरीर का वजन काफी ज्यादा था। 50 फीसदी से भी ज्यादा कर्मी मोटापे से ग्रस्त थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker