अकेले ही घूमते समय अपनायें यह टिप्स

पिछले कई सालों से सोले ट्रैवलिंग का क्रेज काफी बढ़ गया है। सिर्फ पुरुष ही नहीं, लड़कियां और महिलाएं भी सोलो ट्रिप पर जाती हैं।

दरअसल, सोलो एक अंग्रेजी शब्द है जिसका मतलब होता है अकेले, और इसमें ट्रैवलिंग भी जुड़ जाए तो इसका अर्थ होता है अकेले घूमना और ऐसे लोगों को सोलो ट्रैवलर कहा जाता है।

वाकई, अकेले घूमने का अपने में ही अलग मजा होता है लेकिन इसका आनंद बरकरार रहे, इसके लिए कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी होती हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि महिलाओं की सुरक्षा हमेशा ही एक अहम मुद्दा बना रहा है। अपनी सेफ्टी को लेकर महिलाएं और उनके परिजन भी काफी चिंतित रहते हैं। यदि आप भी अकेले घूमना पसंद करती हैं तो ये टिप्स आपके काम जरूर आ सकती हैं।

ज्यादा लगेज ना ले जाएं – अकेले सफर में जितना हो सके, कम और जरूरत का ही सामान पैक करें जिससे भागदौड़ करने में परेशानी ना हो।

अजनबियों के साथ ना हों ज्यादा फ्रेंडली – किसी भी जगह अकेले जा रही हैं तो अजनबी लोगों के साथ बहुत ज्यादा फ्रेंडली ना हों। इसके अलावा अपने बारे में ज्यादा जानकारी देने से भी बचें।

लोकेशन शेयरिंग – लोकेशन शेयरिंग एप्स की मदद लें और यात्रा के दौरान अपनी लाइव लोकेशन किसी करीबी व्यक्ति के साथ शेयर करें। ऐसे में आप किसी जगह पर फंस जाएं या कोई परेशानी हो तो आपकी लोकेशन ट्रैक कर सकें। इसके अलावा जिस भी गाड़ी या बस से सफर करने जा रही हैं, उसका नंबर अपने घरवालों से शेयर कर दें और फिर सफर का मजा लें। 

होटल बुकिंग – ट्रिप के दौरान आप कहां ठहरने वाली हैं, इसकी जानकारी भी घरवालों को दे दें। कोई भी होटल बुक करने से पहले ऑनलाइन रिव्यू जरूर जान लें।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट करें इस्तेमाल – प्राइवेट टैक्सी या कैब बुक करने से बेहतर होगा कि आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करें, जो सुरक्षित होने के साथ ही पैसे बचाने में भी मदद करता है।

जगह के बारे में पहले ही जान लें – जिस जगह आप जा रही हैं, वहां के खाने पीने की जगहों के साथ स्थानीय अस्पतालों और पुलिस थाने के बारे में भी सर्च कर लें। ताकि कोई भी समस्या होने पर आपको ये सब जगहें खोजनी ना पड़ें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker