ग्रीन टी से भी ज्यादा फायदेमंद है नेटल टी

बहुत सारी चीजे़ं आप बस इसलिए अपनी डाइट (Diet) और रुटीन (Routine) में शामिल कर लेती हैं, क्योंकि आपकी दोस्त ने ऐसा करने को कहा था। इनमें वेट लॉस एक्सरसाइज से लेकर कुछ हेल्दी डाइट तक सभी शामिल हैं।

पर यह जरूरी नहीं कि हर चीज़ हर एक पर काम करे। फिटनेस फ्रीक्स के बीच ग्रीन टी इसी तरह लगातार लोकप्रियता बनाए हुए है।

पर अगर आपको ग्रीन टी (Green Tea) पसंद नहीं या फिर अगर ये आपके लिए काम नहीं कर रही है तो अब वक्त आ गया है वेट लॉस डाइट में नेटल टी को शामिल करने का।

वज़न घटाने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते हैं, कभी डाइट फॉलो करना तो कभी एक्सरसाइज़ रूटीन। ऐसे में यदि आप किसी भी पोषण विषज्ञ ए पूछेंगी कि वज़न कैसे कम करना है, तो हर कोई आपको एक ही चीज़ करने की सलाह देता हुआ नज़र आयेगा कि दिन में एक या दो बार ग्रीन टी ज़रूर पिएं।

इतना ही नहीं, वज़न घटाने के लिए ग्रीन टी (Green Tea) कोई फायदेमंद माना जाता है। मगर कुछ लोगों को यह सूट नहीं करती और इसके कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं।

इसलिए, यदि आप वेट लॉस डाइट पर हैं, तो आप ग्रीन टी के बजाय कुछ और पी सकती हैं, जो आपको नुकसान न पहुंचाए और वेट लॉस के लिए फायदेमंद भी हो जैसे नेटल टी (Nettle Tea)।

क्या है नेटल टी?

नेटल टी बिछुआ पत्तियों (Nettle Leaves) से तैयार की जाती है और यह एक प्रकार की हर्बल चाय है। यह बाज़ार में सैशे के रूप में भी उपलब्ध है, लेकिन आज इसे घर पर भी तैयार कर सकती हैं। आजल नेटल टी अपने हेल्थ बेनेफिट्स के लिए काफी लोकप्रिय हो रही है और कई लोग इसे वज़न घटाने के लिए अपना रहे हैं।

जानिए नेटल टी के पोषक तत्वों के बारे में

नेटल की पत्तियों में जीवाणुरोधी, एंटिफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। साथ ही, यह कैरोटीन और आयरन के साथ-साथ विटामिन A, B, C और K से भरपूर है।

इसके अलावा, नेटल टी हृदय स्वास्थ्य, गट हेल्थ, इम्युनिटी, किडनी की समस्या, एलर्जी, यूटीआई और गठिया के दर्द जैसे कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकती है। मगर, यह समझना ज़रूरी है कि क्या यह वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकती है?

क्या वज़न घटाने में मदद कर सकती है नेटल टी?

अमेरिका के मैरीलैंड विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि यदि आप हाई फैट डाइट ले रही हैं। साथ में नेटल की पत्तियों का किसी भी रूप में सेवन कर रही हैं तो यह आपका वज़न बढ़ने नहीं देगी।

ब्लोटिंग और वॉटर वेट से बचाए

साथ में बॉडी में वॉटर वेट बढ़ने के कारण भी वज़न बढ़ा हुआ लगता है। तो यदि आप अपना वज़न कम करने के बारे में सोच रही हैं, तो नेटल टी आपके लिए फायदेमंद है। यह आपको ब्लोटिंग से बचाएगी और वॉटर वेट बढ़ने नहीं देगी।

शरीर में नमक के संतुलन को बनाए रखे

खाने में ज़्यादा नमक आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। साथ ही, ज़्यादा नमक का सेवन करना आपके वॉटर वेट को बढ़ाता है। जिससे आपको ब्लोटिंग भी हो सकती है। नेटल टी का सेवन करने से यह आपकी बॉडी में सोडियम लेवल को मैनेज करने में मदद करती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker