आई मास्क लगा कर सोने से मिलते हैं अमेजिंग फायदे

दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की सबसे पसंदीदा एक्ट्रेस में से एक हैं। उनके फॉलोअर्स उनसे जुड़ी हर अपडेट को जानने के लिए बेसब्र रहते हैं।

वहीं दीपिका भी अपने फैंस को निराश नहीं करती हैं और लगातार खुद से जुड़ी अपडेट्स को शेयर करती रहती हैं। हाल ही में दीपिका ने अपना एक तस्वीर को शेयर किया है जिसमें वह बेड पर सो रही हैं।

इस दौरान उन्होंने अपनी आंखों पर आई मास्क लगाया हुआ है। ऐसे में हम यहां बता रहे हैं आई मास्क लगाने के कुछ अमेजिंग फायदे। 

1) स्लीप क्वालिटी होती है बेहतर 

रिपोर्ट्स की मानें तो आंखों के रेटिना में लाइट सेंसेटिव सेल्स होते हैं और वे बताते हैं कि इस समय दिन है या फिर रात, जिससे हमारी नींद के पैटर्न को निर्धारित करता है। ऐसे में  स्लीप मास्क और ईयर प्लग का इस्तेमाल से गहरी और अच्छी  नींद आती है, जो कम बाधित होती है, जिसमें मेलाटोनिन का हाई लेवल होता है। 


2) जल्दी आ जाती है नींद 

कई लोगों को घंटों तक नींद नहीं आती है और वह बिस्तर पर इधर-उधर मुड़ते रहते हैं। ऐसे में स्लीप मास्क पहनने से बिस्तर पर जागने में लगने वाला समय कम हो जाता है। पूरा अंधेरा आपके शरीर के मेलाटोनिन लेवल को बढ़ा देता है जो आपको स्लीप मास्क न पहनने की तुलना में बहुत जल्दी सोने में मदद करेगा।

3) डिप्रेशन होता है कम और रिलेक्स करने के लिए बेस्ट

मेंटल हेल्थ के लिए भी स्लीप मास्क बेहतरीन हो सकता है। अंधेरे में आंखें बंद करने से डिप्रेशन कम हो जाता है। क्योंकि स्लीप मास्क नींद क्वालिटी को अच्छा करता है। स्लीप मास्क आराम महसूस करने में और एंजायटी को कम करने में मदद करता है।


4) स्किन को करता है बेहतर

सही स्लीप मास्क लगाने से स्किन को जवां दिखने में मदद मिलेगी क्योंकि ये एजिंग के संकेतों से लड़ने में मदद करता हैं। स्लिक से बने स्लीप मास्क में नैचुरल प्रोटीन होता है।सेंसेटिव स्किन के लिए शहतूत वाले मास्क को चुनें,  इसमें सेरिसिन नामक प्रोटीन होता है जो किसी भी तरह की एलर्जी को कम करता है।

5) नुकसान करने वाली लाइट को रोकता है

नाइट स्टैंड अलार्म घड़ियों से, स्मार्टफोन की लाइट और टेलीविजन की चमक तक, इन दिनों हम ज्यादातर समय नीली रोशनी में रहते हैं । दिन के दौरान इस तरह की रोशनी चिंता का विषय नहीं है क्योंकि इसमें कई सकारात्मकताएं हैं। हालांकि, रात में ये रोशनी नींद में खलल डालती है और हमारे हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकती है। ऐसे में स्लीप मास्क काम आ सकता है। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker