पेट साफ करने में होती है परेशानी?

कब्ज यानी पेट का अच्छी तरह से साफ नहीं होना और मल त्यागने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। कब्ज की वजह से पाचन क्रिया बुरी तरह से प्रभावित हो जाती है और सिरदर्द, गैस बनना, जी मिचलाना, भूख नहीं लगना आदि जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

कब्ज की वजह से होने वाली ये समस्याएं भले ही छोटी लगे लेकिन इससे परेशानी काफी बढ़ जाती है। कई बार हम इससे राहत पाने के लिए दवाईयां खा लेते हैं जिनसे आराम तो मिल जाता है लेकिन शरीर पर इनका विपरीत असर होता है। ऐसे में आप कुछ असरदार घरेलू नुस्के आजमा सकते हैं।  

खूब पानी पिएं – शरीर में पानी की कमी होने पर भी कब्ज की समस्या होने लगती है। ऐसे में दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इसके अलावा ऐसी चीजों का भी सेवन करें जिनसे पानी की पूर्ति हो सके।

नींबू पानी – नींबू का रस पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है। इससे शरीर में मौजूद विषाक्त कण निकल जाते हैं। सुबह के समय नींबू पानी या लेमन टी पीने से कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती है।

पालक – कब्ज से राहत पाने के लिए अपनी डाइट में पालक जरूर शामिल करें। इसमें फाइबर, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के साथ-साथ इस समस्या से राहत दिलाने में भी कारगर हैं।

दही – दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फाइबर होता है जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। दही में प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो मल त्यागने में मदद कर सकते हैं।

अंजीर- कब्ज की समस्या में अंजीर का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। अंजीर में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाकर कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

हर्बल टी – कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हर्बल टी बनाकर पी सकते हैं। ऐसे में आप हर्बल टी में पुदीना और अदरक दोनों भी डाल सकते हैं। इसे पीने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

आलूबुखारा –  इन दिनों आलूबुखारा बाजारों में आसानी से मिल जाता है। ऐसे में कब्ज की समस्या होने पर आप आलूबुखारा खा सकते हैं क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker