एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को एसिडिटी की समस्या होती रहती है। एसिडिटी के लक्षणों की बात करें तो सीने में जलन, सूजन, उल्टी और जी मिचलाना काफी कॉमन है।

इससे छुटकारा पाने के लिए यूं तो कई दवाई और ऐसे घोल हैं जो  मिनटों में निजात पाने का दावा करते हैं। हालांकि कुछ लोग दवाइयों से दूर रहते हैं और घरेलू नुस्खों को फॉलो करते हैं। ऐसे में हम कुछ चार चीजों के बारे में बता रहे हैं जो एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

सौंफ का पानी- सीने की जलन और एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ठंडी होने के कारण तुरंत आराम दिलाती है। एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए आप गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच सौंफ खाएं। इस नुस्खे को अपनाने के बाद आपको मिनटों में आराम मिल जाएगा। 

काला जीरा- आप एक गिलास पानी को गर्म करें और उसमें एक चम्मच जीरा डाल दें। फिर इस पानी को धीरे-धीरे पीएं। आपको एसिडिटी से तुरंत आराम मिलेगा।  


अजवायन- एसिडिट की समस्या से छुटकारा पाने क लिए दादी-नानी अक्सर अजवायन चबाने की सलाह देती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह पाचन में मदद करता है।

गुड़- गुड़ में मौजूद पोटेशियम पीएच को बैलेंस करने के लिए बेहतरीन होता है। पेट में मकस के उत्पादन के लिए भी इसकी जरूरत होती है। इसी के साथ गुड़ में मैग्निशियम होता है। ऐसे में छोटा सा गुड़ का टुकड़ा खाने से आराम मिल सकता है। इसी के साथ गुड़ खाने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker