आयरन की कमी दूर करती है काले चने की चाट

आजकल खान-पान में पोषक तत्वों की कमी की वजह से ज्यादातर लोग एनीमिया के शिकार हो रहे हैं। शरीर में आयरन की कमी हर दूसरे व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बनी हुई है।

अगर आपके शरीर में भी भी हीमोग्लोबिन की कमी है तो रोजाना शाम को अपनी डाइट में काले चने की चाट शामिल करें। यह खाने में तो टेस्टी है ही साथ ही पोषण तत्वों से भी भरपूर है।

काले चने में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम के तत्व पाए जाते हैं। चने में आयरन की मात्रा काफी होती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करती है।

इतना ही नहीं इसका सेवन करने से कब्ज जैसी समस्या भी छूमंतर हो जाती है। यूं तो आप किसी भी रूप में चने का सेवन करें ये आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक है।

लेकिन रोज-रोज एक ही तरह से अगर आप चने बनाकर बोर हो गए हैं तो ट्राई करें चना चाट की ये रेसिपी और साथ ही जानते हैं इसे खाने से मिलते वाले बेमिसाल फायदों के बारे में।  

एनर्जी-
काले चने में विटामिन और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। 

आयरन-
काले चने में प्रचुर मात्रा में आयरन मौजूद होता है। जिन लोगों को एनीमिया की शिकायत है उन्हें काले चने का सेवन करना चाहिए। ये एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज-
डायबिटीज के मरीजों के लिए चने का सेवन करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है। काले चने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे पच जाते हैं। जिसकी वजह से ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है। 

फाइबर-
फाइबर से भरपूर काला चना पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होता है। भीगे हुए चने खाना जितना फायदेमंद माना जाता है, उतना ही फायदेमंद चने का पानी भी होता है। चने का पानी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है।

काले चने की चाट बनाने की सामग्री-
– 4-5 घंटे भिगोया हुआ 1 कप काला चना
-1/4 कप धनिया कटा हुआ
-हरी मिर्च कटी हुई
-1 कप प्याज कटी हुई
-1 कप उबला हुआ आलू कटा हुआ
-स्वादानुसार नमक
-2 टी स्पून चाट मसाला
-1 टी स्पून पिसा जीरा 
-स्वाद के लिए नींबू का रस

काले चने की चाट बनाने के लिए सबसे पहले काले चनों को धोकर ताजे पानी में उबाल लें। अब चनों में से पानी निकालकर उन्हें ठंडा कर लें। बताई गए सभी मसालों को स्वादानुसार मिलाकर चना चाट सर्व करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker