झड़ते बालों की समस्या से भी छुटकारा देगा कैक्टस ऑयल

किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती को बढ़ाने में उसके सुदंर काले लंबे बालों का बहुत बड़ा हाथ होता है। लेकिन आजकल हर दूसरा व्यक्ति बालों के झड़ने से परेशान है। अगर आपकी भी यही समस्या है तो मंहगे हेयर ऑयल नहीं बल्कि कैक्टस तेल आपकी समस्या को दूर कर सकता है।

कैक्टस ऑयल में फिनोल, फैटी एसिड, फाइटोस्टेरॉल, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो स्कैल्प साफ रखने के साथ संक्रमण को भी दूर करने में भी मदद करते हैं। इसका यूज करके आप अपने बालों को लंबा और घना बना सकते हैं। 

झड़ते बालों की समस्या करें दूर- 
बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए ओमेगा फैटी एसिड बेहद जरूरी होता है। इसकी मदद से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है। कैक्टस में पाया जाने वाले ओमेगा -6, जिसे लिनोलिक एसिड भी कहा जाता है, बालों को जड़ को मजबूत बनाने के साथ चमकदार भी बनाता है। बालों का झड़ना रोकने के लिए आप रात को अपने बालों में कैक्टस का तेल लगाकर सो जाए। सुबह उठते ही किसी माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें। 

डैंड्रफ रखे दूर-
बालों के झड़ने की एक वजह रूसी भी होती है। इसकी वजह से बालों में खुजली और जलन की समस्या हो सकती है। ऐसे में कैक्टस ऑयल में पाए जाने वाले एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प को खुजली और संक्रमण से निजात दिलाने में मदद करते हैं। डैंड्रफ को दूर रखने के लिए आप कैक्टस के तेल में आधा नींबू काटकर मिला लें। अब इस तेल से स्कैल्प पर 15 मिनट तक मसाज करने के बाद बाल अच्छी तरह धो लें। 

तनाव रखें दूर-
मानसिक तनाव से शरीर में कई बीमारियां जन्म लेती हैं। कैक्टस का तेल इस समस्या से भी निजात दिलाने में सहायक है। इसमें मौजूद स्ट्रेस रिलीफ़ प्रॉपर्टीज अच्छी नींद और तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद करती है। इसके लिए आप कैक्टस ऑयल को थोड़ा गर्म करके उसे ठंडा होने दें। फिर बालों में अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं। ऐसा करने से बालों की जड़ों को आराम मिलता है और व्यक्ति का तनाव भी दूर होता है। 

दोमुंहे बालों से छुटकारा-
दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप कैक्टस तेल को अच्छे से बालों की जड़ से सिरे तक लगाएं और बालों की मसाज कर इसे आधा घंटे बाद बाल धो लें। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker