माहवारी स्वच्छता दिवस पर शंकाओं का समाधान

जिले के समस्त स्वास्थ्य उपकेंद्रों में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता दिवस

हमीरपुर। जनपद के स्वास्थ्य उपकेंद्रों में शनिवार को अंतराष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में किशोरियों और महिलाओं को माहवारी के दौरान स्वच्छता का ख्याल रखने को लेकर जागरूक किया गया।

किशोरियों को स्वास्थ्य उपकेंद्रों में सैनेटरी पैड भी वितरित किए गए। जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक (डीसीपीएम) मंजरी गुप्ता ने बताया कि जनपद के सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों में अंतर्राष्ट्रीय माहवारी स्वच्छता दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम हुए।

केंद्रों में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, एएनएम और आशा बहू के माध्यम से किशोरियों और महिलाओं को माहवारी के समय उत्पन्न होने वाली स्थितियों से रूबरू कराते हुए जागरूक किया।

उनकी शंकाओं का समाधान किया गया। नौरंगा सीएचसी के अंतर्गत आने वाले स्वास्थ्य उपकेंद्र वरदा में सीएचओ अर्पणा ने महिलाओं और किशोरियों को जागरूक करते हुए माहवारी के दौरान कपड़े के प्रयोग से बचने और सैनेटरी पैड का प्रयोग करने की सलाह दी।

मुस्करा ब्लाक के स्वास्थ्य उपकेंद्र गुंदेला में सीएचओ सुनिधि ने महिलाओं-किशोरियों को जागरूक करते हुए उन्हें नियमित व्यायाम और आयरन युक्त पौष्टिक भोजन करने की सलाह दी। उन्होंने किशोरियों की शंकाओं का समाधान भी किया।

लड़कियां बोली, अब नहीं करेंगे कपड़े का प्रयोग

हमीरपुर। वरदा गांव के स्वास्थ्य उपकेंद्र पर पहुंची किशोरियों में ज्यादातर का एक ही सवाल था कि माहवारी के दौरान कपड़े का प्रयोग करना उचित है या नहीं, इस पर सीएचओ अर्पणा ने किशोरियों की इस शंका का समाधान करते हुए कहा कि आज के दौरान में सैनेटरी पैड आ चुके हैं।

कपड़ा का प्रयोग करना कई बार गंभीर बीमारियों का कारण बन सका है। इससे आगे चलकर कैंसर जैसे समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। सीएचओ की बातें ध्यान से सुनने के बाद किशोरियों ने संकल्प लिया कि वह अब आगे से माहवारी के दौरान कपड़े का प्रयोग नहीं करेंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker